Britain Roman Ritual Center Discovered: ब्रिटेन के नॉर्थम्प्टन में पुरातत्वविदों की एक टीम ने बेहद ही अहम प्राचीन साइट की खोज की है. खुदाई में 4000 साल पुराना मंदिर मिला है. बताया जा रहा है कि इस जगह पर प्राचीन मंदिर या प्रार्थना स्थल रहा होगा. ये अवशेष प्राचीन सभ्यता से जुड़े हुए बताए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक ये साइट करीब 2000 से अधिक सालों तक उपयोग में रहा था.


म्यूजियम ऑफ लंदन आर्कियोलॉजी (MOLA) के पुरातत्वविदों की टीम नॉर्थम्प्टन के नजदीक ओवरस्टोन में इस साइट पर खुदाई कर रही है. इसी दौरान प्राचीन सभ्यता के कई रहस्य उजागर हुए हैं. 


ब्रिटेन में प्राचीन साइट की खोज


लंदन पुरातत्व संग्रहालय के पुरातत्वविदों की टीम ने इंग्लैंड के नॉर्थम्प्टन के पास ओवरस्टोन में अनुष्ठान और धार्मिक गतिविधियों से जुड़े 4,000 साल पुराने साइट को उजागर किया है. यह प्राचीन स्थल 2,000 से अधिक वर्षों से उपयोग में था. ये एक प्राकृतिक झरने के आसपास केंद्रित पाया गया था. इस प्राचीन साइट के कांस्य युग और रोमन कलाकृतियों से जुड़े होने के संकेत हैं.


खुदाई में कई रहस्य उजागर


बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक MOLA के साइमन मार्कस ने बताया कि ये स्थानीय प्राचीन समुदायों के लिए एक बेहद ही अहम जगह रही होगी. गांव में नए आवास विकास से पहले काम कर रही टीम ने कई दिलचस्प खोजें की हैं. इसमें एक कांस्य युग का स्तूप था, जो एक प्रकार का प्राचीन दफन टीला था, जिसे 2000 ईसा पूर्व और 1500 ईसा पूर्व के बीच बनाया गया था. 


समाधि स्तूप में इंसान के अवशेष नहीं


हालांकि, अधिकांश समाधि स्तूप के विपरीत, इसमें कोई मानव अवशेष नहीं था, केवल पांच खाली कलश मिले. म्यूजियम ऑफ लंदन आर्कियोलॉजी के साइमन मार्कस ने अनुमान लगाया है कि समाधिस्तूप के नीचे किसी इंसान के अवशेष न मिलने का मतलब ये हो सकता है कि इस स्थान पर लोगों का निवास नहीं होगा, बल्कि इसका उपयोग पूजा या फिर प्रार्थना स्थल के तौर पर किया जाता होगा.


खुदाई में क्या-क्या मिला?


आर्कियोन्यूज के मुताबिक म्यूजियम ऑफ लंदन ने ओवरस्टोन में रोमन काल से एक असामान्य पत्थर की इमारत का भी खुलासा किया था, जिसे एक चित्रित छत से सजाया गया था. ऐसा प्रतीत होता है कि इमारत में किसी का निवास नहीं था. माना जाता है कि यह पास के झरने से जुड़ा एक मंदिर है. इमारत के साथ-साथ, बड़े पानी के टैंक पाए गए, जिसमें 2,000 साल पुराने विलो पेड़ के फूल, पाइनकोन, अखरोट के गोले और यहां तक ​​​​कि एक पूर्ण चमड़े के जूते के जैविक अवशेष भी मिले थे. 


कांस्य युग की खोजें


नॉर्थम्प्टन में कांस्य युग से जुड़ी हुई कई खोज पहले ही की जा चुकी हैं, जो इस युग के दौरान क्षेत्र में रहने वाले लोगों के जीवन और सांस्कृतिक प्रथाओं के बारे में जानकारी देती हैं. नॉर्थम्प्टन में खुदाई से रोमन मिट्टी के बर्तनों, निर्माण सामग्री और सिक्कों की उपस्थिति का पता चला है, जो दर्शाता है कि इस क्षेत्र में एक अहम रोमन उपस्थिति थी. नॉर्थम्प्टन में सबसे अहम खोजों में से एक रोमन टाउन हाउस था, जिसे 1970 के दशक में खोजा गया था.


इराक में भी मिला था मंदिर के अवशेष


अभी हाल ही में ब्रिटिश म्यूजियम के पुरातत्वविदों ने इराक के प्राचीन शहर गिरसू के केंद्र में 4,500 साल पुराने सुमेरियन मंदिर के अवशेषों की खोज की थी. ब्रिटिश म्यूजियम के मुताबिक ये प्राचीन साइट मेसोपोटामिया के देवता निंगिरसु को समर्पित है. इस मंदिर को प्राचीन शहर गिरसू का केंद्र बताया गया. ऐसा माना जाता है कि गिरसू (Girsu) मेसोपोटामिया (Mesopotamia) का सांस्कृतिक केंद्र रहा था.


ये भी पढ़ें:


Malaysian Reptile Cafe Video: ऐसा कैफे जहां आपको सांप और छिपकली के साथ बैठ कर खाना होगा, वीडियो देख डर जाएंगे