Boris Johnson On Rishi Sunak: भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने कुछ दिन पहले ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री (Britain PM Rishi Sunak) के रूप में कार्यभार संभाला है. ब्रिटेन में ऐसा पहली बार हुआ है कि कोई भारतीय मूल का व्यक्ति ब्रिटेन की सियासत के शीर्ष पद तक पहुंचा है. इसी पर पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा उनका उत्तराधिकारी एक भारतीय मूल का है. उन्होंने यह भी कहा कि यूनाइटेड किंगडम कैबिनेट में भी अब पहले से कहीं अधिक भारतीय मूल के मंत्री हैं.


'हमारी पार्टी भविष्य की ओर देखती है'


हिंदुस्तान टाइम्स लीडरशिप समिट के 20वें संस्करण में ब्रिटेन के पूर्व पीएम जॉनस ने यूक्रेन युद्ध, कोरोना वायरस, महामारी और भू-राजनीति के बारे में बात की. यूके में दक्षिण एशियाई मूल के प्रीमियर के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, "यह शानदार है. हमारी पार्टी - कंजर्वेटिव पार्टी - भविष्य की ओर देखती है. यहां तक ​​कि हमारे यहां तीन महिला प्रधानमंत्री भी हुई हैं, भारत से ज्यादा."


'मेरा सचिन तेंदुलकर की तरह स्वागत हुआ'


देश के पूर्व प्रमुख ने आगे कहा, "भारत यूके के लिए विदेशी छात्रों का नंबर एक आपूर्तिकर्ता बन गया है. हमारे शिक्षा उद्योग का समर्थन करने के लिए यूके में एक लाख और आठ हजार भारतीय छात्र हैं." उन्होंने अपनी भारत यात्रा के दौरान मिले गर्मजोशी भरे स्वागत को भी याद किया. जॉनसन ने कहा कि कोई भी मिशन जिसका मैंने नेतृत्व किया है वह उतना सफल नहीं रहा जितना इस साल अप्रैल में हुआ था, हम गुजरात पहुंचे और सचिन तेंदुलकर की तरह स्वागत किया गया!"


'चीन हमारे जीवन का एक विशाल तथ्य है'


उन्होंने जोर देकर कहा कि "चीन हमारे जीवन का एक विशाल तथ्य है," उन्होंने आगे जोर दिया, "ब्रिटेन और भारत के चीन के साथ बड़े पैमाने पर व्यापारिक संबंध हैं. यह मानवता का पांचवां हिस्सा है. हमें चीन के साथ काम करना होगा. हमें इसके साथ जुड़ने की कोशिश करनी होगी, लेकिन हमें भी बहुत सावधान रहना होगा."


ये भी पढ़ें- चीन में जीरो कोविड पॉलिसी में दी गई ढील, क्वारंटाइन टाइम को 7 दिन से घटाकर 5 दिन किया गया...यात्रियों को राहत