Bird Flu In Cambodia: पिछले हफ्ते कंबोडिया में H5N1 वायरस बर्ड फ्लू के संक्रमण से एक लड़की की मौत हो गई थी, जिसके बाद देश में बर्ड फ्लू फैसले की खबर ने जोर पकड़ लिया. कहा जाने लगा कि इंसानों में बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ सकता है. कंबोडिया में  एक इंसान से दूसरे इंसान में यह वायरस फ़ैल रहा है. इस खबर के बाद कंबोडिया के स्वास्थ्य अधिकारियों ने देश में बर्ड फ्लू के एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने की संभावना से इनकार किया है. 


बर्ड फ्लू के संक्रमण को लेकर जांच कर रहे स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि एक पिता और बेटी, जो हाल ही में बर्ड फ्लू से संक्रमित हुए थे, वे बीमार जानवरों के सीधे संपर्क में थे. जिस वजह से वे संक्रमित हुए थे. हाल ही में कंबोडिया के प्री वेंग प्रांत की 11 वर्षीय लड़की की H5N1 वायरस बर्ड फ्लू के संक्रमण से मौत हो गई. साथ ही मृत लड़की के पिता भी संक्रमित पाए गए. इसके बाद इस खबर ने जोर पकड़ लिया कि कंबोडिया में फैला बर्ड फ्लू इंसानों को संक्रमित कर रहा है. बताते चलें कि 2014 के बाद से यह दक्षिण एशियाई देश का H5N1 वायरस संक्रमण का पहला ज्ञात मामला था.


WHO ने जाहिर की चिंता 


कंबोडिया में बर्ड फ्लू संक्रमण के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चिंता जाहिर की है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि लड़की के पिता की रिपोर्ट आने के बाद एच5एन1 मानव एवियन इन्फ्लूएंजा के मानव-से-मानव संचरण की आशंका बढ़ गई है.


 51 लोगों का किया गया परीक्षण 


कंबोडिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बर्ड फ्लू संक्रमण के कारण मृत लड़की के पिता वायरस से उबर चुके हैं. हालांकि सतर्कता के तौर पर  51 अन्य लोगों पर परीक्षण किया गया है. इनमें 20 लोग संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में थे. वहीं, 31 लोगों में फ्लू जैसे लक्षण दिख रहे थे. परीक्षण के दौरान सभी निगेटिव पाए गए हैं. 


जानवरों से सीधे संपर्क में थे संक्रमित मरीज 


स्वास्थ्य अधिकारियों ने अपने बयान में बताया कि इससे पहले मिले दोनों केस में संक्रमित मरीज जानवरों से सीधे संपर्क में थे. यह घटना मानव-से-मानव संचरण नहीं है. इससे पहले डब्ल्यूएचओ महामारी और महामारी की तैयारी और रोकथाम निदेशक सिल्वी ब्रायंड ने कहा था कि अभी यह कह पाना जल्दबाजी होगी कि यह एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है.  इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों को वायरस के मद्देनजर एहतियाती उपायों का पालन करने की सलाह दी थी. 


ये भी पढ़ें:


Pakistan Crisis: 'पाकिस्तान में सब ठीक, विरोधी सिर्फ अफवाहें फैला रहे', कंगाली को लेकर वित्त मंत्री इशाक डार का दावा