Bill Gates Visits China: माइक्रोसॉप्ट के को- फाउंडर बिल गेट्स इन दिनों चीन दौरे पर हैं, जहां उन्होंने शुक्रवार (16 जून) को बीजिंग में राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की. शी जिनपिंग और बिल गेट्स के बीच हुई मुलाकात की पुष्टि चीन के सरकारी मीडिया ने की है. 


सरकारी पीपुल्स डेली के अनुसार, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बिल गेट्स से मुलाकात के दौरान कहा कि आप इस साल बीजिंग में मिले पहले अमेरिकी मित्र हैं . जिनपिंग ने कहा कि हमने हमेशा अमेरिकी लोगों को सम्मान दिया है. हमेशा दोनों देशों के लोगों के बीच दोस्ती जारी रहेगी, ऐसी उम्मीद है. बातचीत के दौरान जिनपिंग ने कहा कि अब धीरे-धीरे दुनिया कोविड के प्रभाव से उभर रही है, ऐसे में लोगों को घूमना चाहिए, अधिक संवाद करना चाहिए और एक दूसरे के बारे में समझ बढ़ानी चाहिए.  


मैं आपको देखकर बहुत खुश हूं: जिनपिंग


रिपोर्ट की अनुसार, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बिल गेट्स से कहा कि मैं आपको देखकर बहुत खुश हूं. हम पिछले तीन सालों से ज्यादा समय से एक दूसरे से नहीं मिले हैं. उन्होंने गेट्स से आगे कहा कि आप उनमें से हैं, जिन्होंने चीन के विकास में अहम योगदान दिया है, आप हमारे पुराने मित्र हैं. 


गेट्स ने की चीन की तारीफ 


राज्य मीडिया ने बताया कि शी के साथ अपनी बैठक में, गेट्स ने मौजूदा स्थिति और चीन के साथ सहयोग के भविष्य पर अपने विचार पेश किए. गेट्स ने इस मुलाकात के दौरान कहा कि चीन ने कोविड-19 महामारी से निपटने के बाद दुनिया भर का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है. 


मस्क ने हाल ही में किया था चीन दौरा 


गौरतलब है कि थे। बिल गेट्स ने खुद अपने ट्विटर हैंडल के जरिए अपनी चीन यात्रा की जानकारी दी है. गेट्स ने ट्वीट करते हुए कहा है कि वे आखिरी बार चीन साल 2019 में गए थे, इसके बाद साल 2023 यानी 4 साल बाद चीन पहुंचे है.  इससे पहले अभी हाल ही में  टेल्सा के सीईओ एलन मस्क भी चीन पहुंचे थे, एलन मस्क ने भी करीब तीन साल बाद चीन यात्रा की थी. 


ये भी पढ़ें: Pakistan On IMF: अब IMF पर ही भड़का पाकिस्तान, इशाक डार ने कहा- हर मांग नहीं मान सकते