Pak FM Bilawal Bhutto India Visit: भारत आए पाकिस्तानी विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो (Bilawal Bhutto) की एस जयशंकर (Dr S Jaishankar) से मुलाकात की तस्वीरें इंटरनेट पर चर्चा में हैं. बहुत-से लोग दोनों मंत्रियों के मिलने के हावभाव के बारे में बात कर रहे हैं. कुछ सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है​ कि भारत-पाक के बीच की कड़वाहट का असर बिलावल और जयशंकर की मुलाकात में साफ दिखा. दोनों ने हाथ नहीं मिलाए, न ही वे गले मिले. बस दूर से हाथ जोड़कर नमस्ते हुई.


सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें ऐसी भी आई हैं, जिनमें एस जयशंकर बिलावल को हाथ से दूसरी ओर जाने का इशारा कर रहे हैं. इस पर कई लोगों ने मीम्स क्रिएट किए. वहीं, एक यूजर ने लिखा- "इधर बचा है ढेर सा, खाने का सामान. होगा उधर कतार में, भूखा पाकिस्तान." इसमें यूजर ने बिलावल के वीडियो में 'गोवा में हमारा खाना होगा' वाले कथन को लेकर चुटकी ली.






ट्विटर पर सोनम महाजन नाम की यूजर ने सभी SCO सदस्य देशेां के मंत्रियों की तस्वीरें दिखाते हुए बताया कि पाकिस्तान का झंडा नहीं नजर आ रहा. उन्होंने पूछा- बिलावल भुट्टो सहित कोई भी क्यों नहीं चाहता कि कोई पाकिस्तानी झंडा देखे?






इससे पहले बिलावल ने भारत में मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा था कि हम आज SCO मीटिंग में चीन और उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्रियों से द्विपक्षीय चर्चा करेंगे. इसके अलावा हम भारत में दो इंटरव्यू भी देंगे. वीडियो मैसेज में उन्होंने कहा कि गोवा में SCO सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों के लिए खाना है, वहां हम डिनर करेंगे और, दुआ सलामी होगी.






पाक भी है SCO का सदस्य


बिलावल का यह भारत दौरा पाकिस्तानी विदेश मंत्री के रूप में पहला दौरा है, और किसी भी पाकिस्तानी विदेश मंत्री का भारत दौरा 12 साल बाद हुआ है. पाकिस्तान शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की मीटिंग में शामिल हुआ है, क्योंकि वो भी इस ऑर्गनाइजेशन का सदस्य है. इस ऑर्गनाइजेशन की स्थापना 2001 में शंघाई में हुई थी.


SCO में चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं. इस बार भारत SCO की अध्यक्षता कर रहा है. शुक्रवार, 5 मई SCO की गोवा में हो रही बैठक का दूसरा दिन है. यहां गोवा की राजधानी पणजी में विदेश मंत्री एस जयशंकर (बाएं) ने सभी सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की आगवानी की है.


यह भी पढ़ें— Bilawal Bhutto India: पहले बिलावल भुट्टो का स्वागत और फिर कैसे आतंकवाद के मुद्दे पर एस जयशंकर ने धो डाला