Biden Putin Phone Call Over Ukraine Issue: यूक्रेन मुद्दे (Ukraine Issue) पर आज अमेरिका और रूस के राष्ट्राध्यक्षों ने आपस में फोन पर बातचीत करते हुए यूक्रेन सीमा पर तनाव कम करने को लेकर सहमत जताई है. व्हॉइट हाऊस (White House) से मिली जानकारी के मुताबिक बाइडन (Joe Biden) और पुतिन (Vladimir Putin) की फोन पर करीब 50 मिनट बातचीत हुई. वहीं रूस के राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास स्थल क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन बातचीत के बाद काफी सकारात्मक दिखे. 


वहीं पुतिन ने बाइडन के साथ बातचीत में कहा कि रूस (Russia) कार्य के परिणामों पर विश्वास करता है. इसके अलावा पुतिन ने अमेरिका द्वारा रूस पर लगाए गए प्रतिबंधो के निर्णय को ‘भारी गलती’ बताया. वहीं बाइडन ने पुतिन से यूक्रेन के मुद्दे पर किसी भी तरह के निर्णय को ‘सोच-समझकर’ लेने की बात कही है.






दरअसल अमेरिका के विदेश मंत्री ने रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले की आशंकाओं को लेकर पिछले हफ्ते ही आधिकारिक तौर पर ‘सख्त प्रतिक्रिया’ देने की बात कही थी. उसी घटना क्रम के बाद दोनों देशों के राष्ट्रपतियों के बीच आज फोन पर बातचीत हुई है. वहीं बाइडन ने आज हुई बातचीत में रूस की ‘Diplomacy’ (कूटनीति) की तारीफ की लेकिन उन्होंने क्षेत्रीय प्रगति के लिए रूसी समकक्ष को 'de-escalation' 'डीस्केलेशन' का भी सुझाव दिया.


इसके अलावा दोनों पक्षों के बीच हुई बातचीत के आधिकारिक विवरण का हमें इंतजार है. वहीं एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, इस बातचीत से पहले बृहस्पतिवार को यूएस एयरफोर्स ने ईस्टर्न यूक्रेन की सीमा पर अपने कुछ स्पाई ड्रोन जहाज (Spy Drone) की मौजूदा स्थिति के आकलन के लिए भेजे थे. इस सप्ताह में यह दूसरी बार था जब अमेरिका ने E-8C ज्वाइंट सर्विलांस टारगेट अटैक रडार सिस्टम (JSTARS) का उपयोग करके इस तरह के मिशन को अंजाम दिया था.  


USA ने Russia को चेताया, Ukraine के खिलाफ किसी भी कार्रवाई पर कड़ी प्रतिक्रिया देने की बात कही