Wagner Group: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने हाल ही में सेंट पीटर्सबर्ग में बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको से मुलाकात की. जहां बेलारूसी राष्ट्रपति ने पुतिन को बताया कि वैगनर ग्रुप के लड़ाकों को पड़ोसी देश पोलैंड पर हमला करने से रोकना उनके लिए मुश्किल हो रहा है. गौरतलब है कि इससे पहले वैगनर ग्रुप ने रूस  के अधिकारियों के खिलाफ असफल विद्रोह किया था. जिसके बाद बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने जैसे-तैसे समझौता करा मामले को शांत कराया था. 


 द टेलीग्राफ की रिपोर्ट के अनुसार, वैगनर समूह के सैनिक बेलारूस प्रशासन को तनाव में डाल रहे हैं. वे पश्चिम की ओर बढ़ते हुए वारसॉ तक जाने की इच्छा व्यक्त कर चुके हैं. भाड़े के सैनिक पोलैंड जाना चाहते हैं. बेलारूस के नेता के बयान से पड़ोसी देश में खलबली मच गई. बता दें कि वैगनर सैनिकों ने नाटो सदस्य पोलैंड के साथ सीमा से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर एक मिलिट्री रेंज में बेलारूसी विशेष बलों को ट्रेनिंग देना शुरू कर दिया है. 


वैगनर समूह के लड़ाके बना रहे दबाव 


पुतिन के साथ मुलाकात के दौरान बेलारूस के राष्ट्रपति ने कहा कि “शायद मुझे यह नहीं कहना चाहिए था, लेकिन मैं कहूंगा. वैगनराइट्स ने हम पर दबाव डालना शुरू कर दिया हैं. वह कह रहे हैं कि “हम पश्चिम जाना चाहते हैं, हमें अनुमति दें. 'मैं कहता हूं, तुम्हें पश्चिम जाने की क्या जरूरत है? मैं उन्हें बेलारूस के केंद्र में रखता हूं, जैसा कि सहमति हुई है, मैं उन्हें वहां से स्थानांतरित नहीं करना चाहूंगा, क्योंकि उनका मूड खराब है.'


पोलैंड कर रहा है हमले की तैयारी 


 रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन से मुलाकात के दौरान लुकाशेंको ने दावा किया कि पोलैंड बेलारूस के साथ सीमा पर सेना इकट्ठा कर रहा है. उन्होंने रूसी राष्ट्रपति को एक नक्शा भी दिया, जिसमें पोलैंड की बेलारूस पर हमले की योजना को दर्शाया गया है. जिसपर पुतिन पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि बेलारूस पर हमले को रूस पर भी हमले के रूप में देखा जाएगा. रूसी राष्ट्रपति का यह बयान बेहद ही अहम मौके पर आया है. एक्सपर्ट इसे सीधे तौर पर पोलैंड के लिए धमकी के रूप में देख रहे हैं. 


एक्सपर्ट का मानना है कि पोलैंड और बेलारूस पर जारी तनाव बेहद खतरनाक मोड़ ले सकता है. दरअसल, नाटो सदस्य पर किसी भी हमले का जवाब सैन्य गठबंधन की ओर से दिया जाएगा क्योंकि किसी भी नाटो सदस्य पर हमला, सभी नाटो देशों पर हमला माना जाता है. 


ये भी पढ़ें : Singapore Death Penalty: सिंगापुर में 20 साल बाद किसी महिला को दी जाएगी फांसी, जानें उसका जुर्म