BBC Chairman Resignation: बीबीसी के चेयरमैन (BBC Chairman) रिचर्ड शार्प (Richard Sharp) ने ब्रिटेन (Britain) के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) के लिए लोन की व्यवस्था कराने में उनकी भूमिका पर खड़े हुए विवाद के बाद इस्तीफा दिया. उन्होंने शुक्रवार (28 अप्रैल) को इस्तीफा दिया.


बीबीसी के चेयरमैन रिचर्ड शार्प ने कहा कि वो अपनी जगह पर उत्तराधिकारी ढूंढने के लिए सरकार को समय देते हुए जून महीने के आखिर तक टिके रहने पर सहमत हुए हैं. देश की पब्लिक अपॉइंटमेंट्स वॉचडॉग इस बात की जांच कर रही है कि सरकार ने 2021 में ब्रॉडकास्टर के चेयरमैन के लिए शार्प को किस तरह से चुना था.


सरकार की तरफ से बनाए गए नियमों का उल्लंघन किया


रिपोर्ट में पाया गया कि रिचर्ड शार्प ने हितों के संभावित टकराव का खुलासा नहीं किया. इसके अलावा उन्होंने सार्वजनिक नियुक्तियों के लिए सरकार की तरफ से बनाए गए नियमों का उल्लंघन किया. उल्लंघन करने के बावजूद रिचर्ड शार्प से जुड़ी नियुक्तियों को अमान्य नहीं माना गया.


इस पर रिचर्ड शार्प ने कहा कि मैंने फैसला किया है कि बीबीसी के हितों को प्राथमिकता देना सही है, इसलिए मैंने आज (शुक्रवार) सुबह राज्य सचिव और बोर्ड को बीबीसी चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया.


रिचर्ड शार्प ने आरोपों को किया था स्वीकार


रिचर्ड शार्प ने पहले खुद के ऊपर लगाए गए आरोपों को स्वीकार किया था. उन्होंने ये माना था कि उन्होंने देश के सीनियर ब्यूरोक्रेट, कैबिनेट सचिव साइमन केस और जॉनसन के चचेरे भाई सैम बेलीथ के बीच एक मीटिंग कराई थी. उस दौरान उन्होंने 2020 के आखिरी में तत्कालीन पीएम को फाइनेंशियल हेल्प दिलाने की पेशकश की थी.


उस बैठक के समय रिचर्ड शार्प ने पहले ही बीबीसी की वरिष्ठ नौकरी के लिए आवेदन कर दिया था. संडे टाइम्स में पहली बार छपे दावों की जांच के लिए लोक नियुक्ति आयुक्त के तरफ से जांच टीम की स्थापना की गई थी. रिपोर्ट में पाया गया कि शार्प की नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई थी.


ये भी पढ़ें:Elon Musk BBC Row: एलन मस्क ने बीबीसी के पत्रकार को हेट स्पीच से जुड़ी झूठी बात पर लताड़ा, देखें वीडियो