Barack Obama Letter: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने साल 1982 में अपनी पूर्व प्रेमिका को एक चिट्ठी लिखी थी. ये चिट्ठी अब सामने आने के बाद हलचल मच गई है. इस चिट्ठी में उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड को अपने एंड्रोजेनस कैरेक्टर के बारे में बताया है. बताया है कि वह महिलाओं के अलावा अपनी कल्पनाओं में पुरुषों के प्रति प्यार की कल्पना करते हैं. ओबामा ने स्वीकार किया कि वे पुरुषों से हर दिन प्यार करते हैं लेकिन वो ऐसा सिर्फ अपनी इमेजिनेशन में करते हैं.


ये लेटर 40 साल से भी ज्यादा पुराने है और इन पर पहली बार तब ध्यान आकर्षित किया गया जब ओबामा के बायोग्राफी राइटर डेविड गैरो के साथ एक इंटरव्यू में इस पर चर्चा की थी.  


लेटर में क्या लिखा है
1982 में जब ओबामा 21 साल के थे उस वक्त उन्होंने अपनी एक्स गर्लफ्रेंड एलेक्स मैकनियर को लिखे लेटर में कहा गया था- समलैंगिकता संबंध के बारे में मेरा मानना है कि यह खुद को वर्तमान से दूर करने का एक प्रयास है, मैं पुरुषों से रोजाना प्यार करता हूं, लेकिन सिर्फ कल्पना में.


यह 2017 में डेविड गैरो के 1472 पेजर 'राइजिंग स्टार: द मेकिंग ऑफ बराक ओबामा' का भी हिस्सा था, जिन्होंने इस किताब के लिए तीन दिनों में आठ घंटे तक ओबामा के साथ चर्चा की थी. 


ओबामा ने गैरो को दिखाए थे लेटर
ओबामा के जीवनी लेखक डेविड गैरो ने हाल ही में एक इंटरव्यू में बताया था, जब एलेक्स ने मुझे बराक के लेटर दिखाए थे तो उसने उनमें से एक पैराग्राफ के बारे में कहा था कि वो समलैंगिकता के बारे में है. एक अन्य लेटर में ओबामा ने लिखा था कि उनका दिमाग काफ़ी हद तक बाइसेक्सुअल है. उन्होंने यह भी कहा था कि वे अपनी पुरुष के रूप में हुए जन्म को स्वीकार करते है.


गैरो ने कहा है कि उन्हें ओबामा के शब्दों में कुछ भी अजीब नहीं लगा. उन्होंने एक ईमेल में कहा, "मैं एक इतिहासकार हूं, साइकोलॉजिस्ट नहीं, लेकिन मुझे लगता है कि अधिकांश लोगों में यौन कल्पनाएं होती हैं." 


ये लेटर एमरॉय यूनिवर्सिटी के पास हैं. गैरो के हार्वे क्लेहर नाम के एक दोस्त ने कथित तौर पर लेखक को देने से पहले पैराग्राफ को अपने हाथों से दोबारा लिखा था और न्यूयॉर्क पोस्ट को दे दिए थे. 


यह भी पढ़ें- कनाडा में फिर निशाने पर आया हिंदू मंदिर, खालिस्तान समर्थकों ने की तोड़फोड़