Metro Service In Dhaka: बांग्लादेश में मेट्रो सेवाओं के लिए आज बड़ा दिन है. राजधानी ढाका (Dhaka) में बुधवार (28 दिसंबर) को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने देश की पहली मेट्रो रेल सेवा (Metro Services) का उद्घाटन किया. इस तरह से बांग्लादेश में देश की पहली मेट्रो सेवा की शुरूआत हुई. 


समाचार एजेंसी एपी ने बताया कि बांग्लादेश में यह मेट्रो सेवा जापान ने फंड की है. इसके साथ ही नवनियुक्त जापानी राजदूत किमिनोरी इवामा और इचिगुची तोमोहाइड मौजूद थे. 






मारे गये जापानी इंजीनियर्स को किया याद
मेट्रो सेवाओं का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री शेख हसीना ने कहा कि हमने आज अपने देश के लोगों के लिए एक उपलब्धि और हासिल की है. इस दौरान उन्होंने परियोजना के निर्माण के दौरान मारे गये छह जापानी इंजीनियर्स को भी याद किया. ये इंजीनियर्स 2016 में आतंकियों द्वारा ढाका के एक कैफे पर हमले के दौरान मारे गए थे.


इस हमले में 20 बंधकों सहित कुल 29 लोग मारे गए थे. उल्लेखनीय है कि जून में पीएम हसीना ने पद्मा नदी पर फैले 6.51 किलोमीटर (4.04-मील) पुल का उद्घाटन किया था. इस पुल को चीन ने लगभग 3.6 बिलियन डॉलर की लागत से बनाया था और इसका भुगतान घरेलू फंड से किया था.  


क्या कहती हैं रिपोर्ट्स?
रिपोर्ट्स के अनुसार जब यह मेट्रो लाइन पूरी तरह से चालू हो जाएगी तब वह हर घंटे 60,000 से ज्यादा लोगों को एक घंटे के अंदर ट्रांसपोर्ट करके ले जा पाएगी. उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान जापान के राजदूत ने बांग्लादेश और जापान के बीच लंबे समय से चले आ रहे संबंधों के बारे में बात की, और भविष्य में संबंधों को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता को भी रेखांकित किया. 


Russia: रूस, तुर्की और सीरिया के रक्षामंत्रियों ने की मुलाकात, मास्को में हुई बैठक