Bangladesh india updates : बांग्लादेश में चीन की बढ़ती दखल के बीच भारत ने नई चाल चली है. भारत ने बांग्लादेश के तीस्ता इकोनॉमिक जोन प्रोजेक्ट में निवेश की इच्छा जाहिर की है. इस प्रोजेक्ट में चीन भी निवेश के लिए इच्छुक है. दरअसल, भारत के विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने ढाका में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और विदेश मंत्री हसन महमूद से मुलाकात की. इस दौरान कई मुद्दों पर चर्चा हुई. तीस्ता भारत और बांग्लादेश के बीच एक प्रमुख नदी है, जो दोनों ओर बहती है. इस प्रॉजेक्ट से दोनों देशों को फायदा होगा. वहीं, प्रधानमंत्री शेख हसीना  चीन या भारत पहले कहां जाएंगी, इसके सवाल का भी उन्होंने जवाब दिया. बांग्लादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद ने कहा कि हमने तीस्ता पर एक बड़ा प्रोजेक्ट हाथ में लिया है. भारत इसमें निवेश करना चाहता है. इसे हमारी आवश्यकताओं के अनुरूप लागू करना होगा, क्योंकि हम अपनी जरूरतों को पूरा होते देखना चाहते हैं. पीएम शेख हसीना जल्द ही भारत आएंगी.


चीन नहीं, पहले भारत आएंगी बांग्लादेश की पीएम 
बांग्लादेश के विदेश मंत्री हसन महमूद ने ये भी कहा है कि पीएम हसीना निश्चित तौर पर भारत आएंगी. भारत और चीन में पहले दौरा करने के सवाल पर विदेश मंत्री ने कहा कि नई दिल्ली और ढाका दूरी के हिसाब से पास है. इससे संकेत मिलता है कि पीएम हसीना चीन से पहले भारत का दौरा करेंगी. सीमा पर हत्याओं के संबंध में हसन ने कहा कि हत्याओं को समाप्त करने के लिए सरकार और राजनीतिक स्तर पर कोई कमी नहीं है. हमने मुद्दे पर विस्तार से चर्चा की है.


रक्षा समेत कई मुद्दों पर हुई चर्चा
दोनों देशों की मीटिंग के दौरान विनय क्वात्रा ने राजनीतिक और सुरक्षा, जल, व्यापार और निवेश, बिजली और ऊर्जा, रक्षा समेत कई मुद्दों की समीक्षा की. दोनों पक्षों ने भारत के माध्यम से नेपाल और भूटान से जलविद्युत आयात की प्रस्तावित योजना पर भी चर्चा की. उन्होंने भारत की यात्रा की योजना बना रहे बांग्लादेशियों के लिए वीजा प्रक्रिया को और आसान बनाने के तरीकों पर भी विचार किया.