Covid-19 Pandemic: पश्चिमी यूरोप में कोरोना के बढ़ते हुए मामलों के बीच ऑस्ट्रिया में हिंसक प्रदर्शनों के बीच लॉकडाउन लगाने की घोषणा कर दी गई है. ऑस्ट्रिया इस समय कोविड-19 संक्रमण की नई लहर से जूझ रहा है. ऐसे में वह यूरोपीय महाद्वीप में पूर्ण लाकडाउन लगाने वाला पहला देश बन गया है. इसके अलावा ऑस्ट्रिया के चांसलर एलेक्जेंडर शेलेनबर्ग ने अपने देश में फरवरी से अनिवार्य टीकाकरण की घोषणा भी की है. बढ़ते कोविड संक्रमण के मामलों के बीच दुकानें, रेस्तरां और त्योहारी बाजार सोमवार को बंद कर दिए गए थे. ऑस्ट्रिया की कुल 8.9 मिलियन आबादी को अब बहुत आवश्यक कामों जैसे काम पर जाना, जिम व आवश्यक चीजों की खरीदारी के अलावा किसी भी नागरिक को घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है.


तीन हफ्ते के इस अनिवार्य लॉकडाउन में बच्चों के स्कूल और किंडरगार्डन खुले रखे गए हैं. हालांकि उनके माता-पिता से सरकार ने उन्हें घर पर रखने का ही निवेदन किया है. सरकार का लॉकडाउन का यह निर्णय उस समय पर आया है जब युरोपीय महाद्वीप में बढ़ते कोविड मामलों के बीच वहां (यूरोप) के बडे शहरों जैसे बेल्जियम और नीदरलैंड में हजारों की संख्या में लोग सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं. बढते कोविड़ प्रदर्शनों के बीच नीदरलैंड में लागू कोविड कर्फ्यू के विरोध में उतरे लगभग 35000 लोगों में तीन दिनों  के  अंदर लगभग 145 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. ब्रसेल्स में रविवार को हुए विरोध प्रदर्शन में लोगों पर वॉटर कैनन और आंसू गैस के गोले दागे गए थे.


वहीं ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में भी कोविड प्रतिबंधो के खिलाफ उतरी नागरिकों की भीड ने सरकार के लॉकडाउन लगाने के निर्णय को ‘तानाशाही’ बताते हुए उनके खिलाफ प्रदर्शन किया. वहीं वियना में एक राइट विंग पार्टी द्वारा आयोजित रैली में अनिवार्य टीकाकारण के खिलाफ कुछ प्रदर्शनकारियों ने टीकाकरण नहीं करने का एक वियना की रैली एक दूर-दराज़ राजनीतिक दल द्वारा आयोजित की गई थी, और कुछ प्रदर्शनकारियों ने ‘टीकाकरण नहीं’ लिखा ‘यलो स्टार’ पहन रखा था. अक्टूबर में पदभार ग्रहण करने के बाद ऑस्ट्रिया के चांसलर अलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने "शर्मनाक रूप से कम" वैक्सीनेशन की आलोचना करते हुए वैक्सीन नहीं लगवाने वाले नागरिकों के ऊपर लॉकडाउन प्रतिबंध लगा दिए. आपको बताते चले की फ्रांस की वैक्सीनेशन (75%)  के मुकाबले, ऑस्ट्रिया में सिर्फ 66 प्रतिशत ही वैक्सीनेशन हुआ है. 


यह भी पढें


Covid-19 Pandemic: कोविड के बढ़ते मामलों के बीच ऑस्ट्रिया ने की पूर्ण Lockdown की घोषणा, फरवरी से शुरू करेगा अनिवार्य टीकाकारण अभियान


Corona से लड़ाई में अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, कोविड वैक्सीन के बूस्टर डोज को दी मान्यता