Harassment In Australian Parliament: ऑस्‍ट्रेलिया के संसद में महिला कर्मचारियों के साथ उत्‍पीड़न की समस्या काफी बढ़ गई है. ऑस्‍ट्रेलियाई मानवाधिकार आयोग की रिपोर्ट के अनुसार करीब 63 महिला सांसदों के साथ उत्पीड़न की घटना हुई है. रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि ये घटनाएं महिला सांसदों के साथ संसद के अंदर हुई है. रिपोर्ट में 33 अलग-अलग संगठनों के 1723 लोगों ने बताया कि करीब 33 प्रतिशत कर्मचारी कम से कम एक बार उत्‍पीड़न का शिकार हुए हैं. वहीं 51 फीसदी महिलाएं प्रताड़ना की शिकार हुई हैं. इतना ही नहीं जांच रिपोर्ट में कई अन्य खुलासे भी हुए हैं.


बता दें कि सरकार की एक पूर्व सलाहकार की ओर से संसद के अंदर रेप का आरोप लगाए जाने के बाद वहां की प्रशासन चौक्न्ना हो गई थी. ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इस मामले की जांच मानवाधिकार आयोग से करवाई थी. जांच रिपोर्ट में ऐसे ऐसे खुलासे सामने आए कि जिससे एजेंसियों के होश उड़ गए. जांच रिपोर्ट को लेकर प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिशन ने इसे भयावह कहा है. बता दें कि इससे पहले वहां के प्रधानमंत्री पर आरोप लगा था कि वह महिला सांसदों के साथ होने वाली घटनाओं को लेकर चुप्‍पी साधे हुए हैं. 


जांच के दौरान हुए पूछताछ में एक पुरुष सांसद ने महिला को किस करना, उसे उठाना, उसे छूना, कॉमेंट करने की बात को सही ठहराया. उन्होंने कहा कि इसमें क्या गलत है. रिपोर्ट में जिक्र किया गया है कि महिलाओं के साथ उत्पीड़न की घटनाओं के कारण उनपर और उसकी टीम पर बहुत बुरा असर पड़ता है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तरह के मामले सामने आने के कारण संसद का काम प्रभावित होता है.


Farmers Protest: किसानों की घर वापसी पर राकेश टिकैत बोले- जब तक मांगे पूरी नहीं होगी, आंदोलन खत्म नहीं होगा