Semen of Bull Sell in 20 lakh Rupees in Australia: ज्यादा दूध देने वाली भैंस और गाय अक्सर नीलामी में लाखों रुपये में बिकते हैं. सांड़ से जुड़ी नीलामी की खबरें कम ही आती हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में पिछले दिनों कुछ ऐसा हुआ जो हर किसी को हैरान कर रहा है. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया में एक सांड़ का सीमेन (वीर्य) नीलामी में लाखों रुपये में बिका है.


यही नहीं, खास बात ये है कि इसके खरीदार इसके लिए और ज्यादा कीमत देने को भी तैयार थे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 10 स्ट्रॉ सीमेन करीब 20 लाख रुपये में नीलाम हुआ है. बता दें कि ये स्ट्रॉ  एक तरह की प्लास्टिक की छोटी बोतल होती है, जिनमें सीमेन की कम मात्रा लिक्विड नाइट्रोजन के बीच रखी जाती है.


दो लोगों ने बढ़-चढ़कर लगाई बोली


ऑस्ट्रेलिया न्यूज वेबसाइट एबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पशुपालक मार्क और पाम प्रिचर्ड अपने पशुओं के झुंड के लिए सीमेन की तलाश कर रहे थे. उन्हें कहीं से Big Country Brahman Sale  के बारे में पता चला. इसकी जानकारी मिलते ही दोनों इस सेल में शामिल होने क्वींसलैंड के ग्रामीण इलाके में पहुंच गए. यहां दोनों ने बोली लगाकर सीमेन हासिल कर लिया. पाम प्रिचर्ड ने बताया कि उनकी कई दिनों से इस सांड़ पर नजर थी. वह इसके सीमेन से अपने पशुओं के जेनेटिक्सर को और बेहतर बना पाएंगे.


ऐसा क्या खास है इस सांड़ में


यह सांड़ वर्ष 2017 में पहली बार सुर्खियों में आया था. तब नीलामी में इसकी बिक्री 2 करोड़ 68 लाख रुपये में हुई थी. इसे तब रोजर और लॉरेना जेफरीज नाम के दो लोगों ने खरीदा था. उस वक्त इतनी कीमत की वजह से इस सांड़ ने नया नेशनल रिकॉर्ड भी कायम किया था. इसके बाद से ही यह सांड़ पूरे ऑस्ट्रेलिया में मशहूर हो गया था और पशुपालन से जुड़े लोग इस सांड़ के सीमेन की हसरत रखते हैं, ताकि उनके पास भी इस सांड़ जैसा कुछ हासिल हो सके.


ये भी पढ़ें


Charlie Hebdo: शार्ली एब्दो ने तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप का उड़ाया मजाक, कार्टून छापने पर फिर विवाद