Nigeria Church Attack: बंदूकधारियों (Gunmen) ने रविवार को दक्षिण-पश्चिमी नाइजीरिया (Nigeria) में एक कैथोलिक चर्च (Catholic Church) में पूजा करने वालों पर गोलियां चलाईं और विस्फोट कर दिया, जिसमें दर्जनों लोगों के मारे जाने की आशंका हैं. राज्य के जनप्रतिनिधियों ने यह जानकारी दी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रविवार की सेवा के दौरान हथियारबंद लोग ओवो शहर के सेंट फ्रांसिस चर्च में घुस गए।


जन प्रतिनिधि ओगुनमोलासुयी ओलुवोले ने कहा कि हमलावरों ने ऑन्दो राज्य के सेंट फ्रांसिस कैथोलिक गिरजाघर को निशाना बनाया और यह हमला तब किया गया जब श्रद्धालु ईसाई धर्म के त्योहार ‘पेंटेकोस्ट संडे’ के मौके पर वहां जमा हुए ही थे. उन्होंने कहा कि मृतकों में कई बच्चे शामिल हैं. वह मौके पर और अस्पताल में भी गए, जहां घायलों का इलाज चल रहा है.


जनता के दुश्मनों ने हमला किया है
नाइजीरिया के लोअर लेजस्टिव चेंबर में ओवो क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले एडेलेगबे टिमिलीन ने कहा कि पीठासीन पुजारी का भी अपहरण कर लिया गया. ओंडो के गवर्नर रोटिमी अकेरेडोलू ने रविवार को ट्वीट किया, "हमारे दिल भारी हैं, हमारी शांति और धीरज पर जनता के दुश्मनों ने हमला किया है."


कम से कम 50 लोग मारे गए
न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक अधिकारियों ने तुरंत आधिकारिक मौत का आंकड़ा जारी नहीं किया लेकिन टिमिलीन ने कहा कि कम से कम 50 लोग मारे गए हैं, हालांकि अन्य लोगों ने यह आंकड़ा अधिक बताया है. एक वीडियो, (जिसे हमले का बताया जा रहा है) उसमें चर्च के उपासक खून से लथपथ पड़े दिखाई दे रहे हैं, जबकि उनके आसपास के लोग विलाप कर रहे हैं.यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है कि चर्च पर हमले के पीछे कौन था. अ


अधिकांश नाइजीरिया सुरक्षा मुद्दों से जूझ रहा है, ओन्डो व्यापक रूप से नाइजीरिया के सबसे शांतिपूर्ण राज्यों में से एक के रूप में जाना जाता है. हालांकि, राज्य किसानों और चरवाहों के बीच बढ़ते हिंसक संघर्ष में फंस गया है.


सुरक्षाबलों ने नहीं दिए तुरंत जवाब


एपी के मुताबिक नाइजीरिया के सुरक्षा बलों (Nigerian security forces) ने इस पूछताछ का तुरंत जवाब नहीं दिया कि हमला कैसे हुआ या संदिग्धों के बारे में कोई सुराग मिला है या नहीं. ओवो लागोस से लगभग 345 किलोमीटर (215 मील) पूर्व में है.


जन प्रतिनिधि (Public Representative) ओलुवोले ने कहा, "ओवो के इतिहास में, हमने कभी भी ऐसी बदसूरत घटना का अनुभव नहीं किया है ये कुछ ज्यादा हो गया."


यह भी पढ़ें: 


US Shooting: अमेरिका में फिर गोलाबारी, इस बार फिलाडेल्फिया में हमलावरों ने भीड़ पर की फायरिंग, 3 की मौत 11 घायल


Russia Ukraine War: टूटी शांति की उम्मीद, रूस ने लंबे समय बाद फिर कीव पर दागी मिसाइलें