Omicron Variant Alerts: एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) की कोविड-19 वैक्सीन वैक्सजेव्रिया (Vaxzevria) की तीसरी खुराक नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) के खिलाफ भी प्रभावी है. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय की ओर से किए गए अध्ययन से ये बात सामने आई है. 


एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) ने गुरुवार को अपने बयान में कहा, "ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा तैयार वैक्सीन निष्क्रिय एंटीबॉडी को समान स्तर तक बढ़ा दिया है. जैसा कि दो खुराक लेने पर डेल्टा वेरिएंट बेअसर हो जाता है, वैसे ही तीसरी खुराक यानी बुस्टर डोज लेने पर ओमिक्रोन वेरिएंट को निष्प्रभावी कर दिया."


41 लोगों पर किया गया अध्ययन 


ये नजीते ओमिक्रोन (Omicron) से जंग लड़ने की दिशा में काफी हद तक अच्छी खबर है. हालांकि, पश्चिम के देशों में इसे बूस्टर डोज (Booster Dose) के रूप में दरकिनार कर दिया गया है, क्योंकि अन्य टीकों को ट्रायल में ओमिक्रोन के खिलाफ ज्यादा प्रभावी बताया गया है. 41 लोगों पर ये अध्ययन किया गया, जिन्हें इस वैक्सीन की तीसरी खुराक दी गई थी. 


एक अन्य लैब अध्ययन के आंकड़ों से पता चलता है कि एस्ट्रा की वैक्सीन की दो खुराक ओमिक्रोन वेरिएंट को निष्क्रिय कर दिया. वायरस के मूल स्वरूप में 36 गुणा की कमी देखी गई थी.  


कई देशों में बूस्टर अभियान तेज


ओमिक्रोन वेरिएंट पर वैक्सीन के प्रभाव कम होने की बात सामने आने पर यह बताया गया था कि बूस्टर डोज देने से सुरक्षा मिल सकती है. इसके बाद कई देशों ने बूस्टर अभियान को तेज कर दिया. बुधवार को केवल यूके में एक लाख से ज्यादा कोरोना वायरस के नए मामलों की पुष्टि हुई.


अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम कम


हालांकि, दक्षिण अफ्रीका, स्कॉटलैंड और इंग्लैंड के शुरुआती अध्ययनों से पता चलता है कि उच्च म्यूटेट ओमिक्रोन वेरिएंट में डेल्टा वेरिएंट की तुलना में अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम कम हैं. ऐसे में ये उम्मीद की जा रही है कि इस वेरिएंट से गंभीर स्थिति के मामले कम होंगे. वहीं, ओमिक्रोन के अधिक संक्रामक होने का मतलब ये भी है कि इससे स्वास्थ्य सेवाएं गंभीर रूप से प्रभावित हो सकती हैं, जिससे बूस्टर की आवश्यकता बढ़ सकती है.