Big Alert for Eearth: अगर आप अंतरिक्ष से जुड़ी चीजों में यकीन रखते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है. ताजमहल की ऊंचाई से दोगुने आकार वाला एक विशाल क्षुद्रग्रह (एस्टेरॉयड) पृथ्वी की ओर आ रहा है. वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि आज यह एस्टेरॉयड पृथ्वी से टकरा सकता है. इस बात का पता नहीं चला है कि यह एस्टेरॉयड कहां से टकराएगा. हालांकि इस बात की संभावना कम ही है कि यह धरती के वातावरण में प्रवेश करेगा. फिर भी एहतियातन सभी को अलर्ट किया जा रहा है. 


2008 RW है नाम


इस क्षुद्रग्रह का नाम है 2008 RW है. यह विशाल अंतरिक्ष चट्टान केवल तीन या चार साल में एक बार पृथ्वी के करीब आता है. इसका नवीनतम फ्लाईबाई (पृथ्वी की कक्षा के करीब आना) पहले से कहीं ज्यादा करीब होने वाला है और यह हमारी कक्षा में दुर्घटनाग्रस्त होने के लिए तैयार है. यह 13 सितंबर को 1:50 बजे हमारी कक्षा में प्रवेश करने के लिए तैयार है, और लगभग 10 किलोमीटर प्रति सेकंड की गति से यात्रा करेगा.


नासा ने निगरानी सूची में रखा


यह पृथ्वी से लगभग 6.7 मिलियन किलोमीटर की दूरी से यात्रा करके आ रहा है, जो पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव द्वारा संभावित रूप से खींचे जाने के काफी करीब है. यह अभी स्पष्ट नहीं है कि अगर यह पृथ्वी से टकराता है तो यह कहां उतर सकता है, लेकिन यह इतना करीब होगा कि इसे नासा की निगरानी सूची में रखा गया है. द स्काई के विशेषज्ञों ने समझाया: "क्षुद्रग्रह 2008 आरडब्ल्यू 02 सितंबर, 2008 को खोजा गया था. "यह निकट-पृथ्वी वस्तु अपोलो समूह से संबंधित है. "यह 1023 दिनों में सूर्य के चारों ओर एक परिक्रमा करता है.


ये भी पढ़ें


Queen-Elizabeth-II: छह दशकों में ब्रिटेन का पहला राजकीय अंतिम संस्कार, दुनिया के 500 नेता होंगे शामिल, बस से जाएंगे आखिरी विदाई देने