Ancient Tomb Found In Israel: इजराइल (Israel) में एक प्राचीन मकबरा (Tomb) मिला जिस पर लाल रंग में चेतावनी लिखी है- ‘इसे न खोलें’. जब से इस मकबरे की तस्वीरें सामने आई हैं, तब से ये सोशल मीडिया चर्चा विषय बनी हैं. गलील में यहूदी बेत शीअरीम कब्रिस्तान में एक पुराने कब्रिस्तान के भीतर हाल ही में खोजी गई गुफा में पुरातत्वविदों को यह मकबरा मिला है. विशेषज्ञों के अनुसार, यह 65 वर्षों में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल (UNESCO) पर खोजा गया पहला मकबरा है.


कब्र मार्कर (Grave Marker) पर हिब्रू में चेतावनी लिखी है, जो टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार कहती है, "जैकब (इकोबोस) ने कसम खाई है कि जो कोई भी इस कब्र को खोलेगा वह शापित होगा.”


 






1,800 साल पुराना मकबरा 
इज़राइल के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर इस कब्र मार्कर (Grave Marker) की तस्वीर को 8 जून को शेयर किया गया था. तस्वीर के साथ कैप्शन लिखा था, "चीजें जो आपको नहीं खोलनी चाहिए: - पैंडोरा बॉक्स – घर के अंदर एक छतरी - प्राचीन कब्रें. यह 1,800 साल पुराना कब्र मार्कर जैकब द कन्वर्ट नाम के एक यहूदी व्यक्ति का, हाल ही में गलील में खोजा गया था. मार्कर में एक शिलालेख शामिल था जो लोगों को कब्र खोलने के खिलाफ चेतावनी देता था."


इस काल का हो सकता है मकबरा 
टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, मार्कर को पिछले साल खोजा गया था, लेकिन हाइफ़ा विश्वविद्यालय (University of Haifa) और इज़राइल एंटीक्विटीज़ अथॉरिटी (Israel Antiquities Authority) की एक संयुक्त प्रेस विज्ञप्ति में इसे प्रकाशित किया गया. आउटलेट ने IAA के प्रमुख एली एस्कोसिडो से भी बात की, जिन्होंने कहा कि शिलालेख रोमन (Roman) काल के अंतिम दौरा या शुरुआती बाइजेंटाइन काल (Byzantine Period) का है.


यह भी पढ़ें: 


Food Shortage In Sri Lanka: श्रीलंका सरकार ने कहा- सरकारी कर्मचारी हर हफ्ते एक अतिरिक्त ऑफ लें और खेती करें


Prophet Remarks Row: पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी को लेकर अब चीन ने भी दी प्रतिक्रिया, कही ये बात