India-Maldives Relations: मालदीव में रविवार को हुए संसदीय चुनाव में मोहम्मद मुइज्जू की पार्टी को भारी बहुमत मिला है. इसी बीच पाकिस्तान की यूट्यूबर ने मालदीव को भला-बुरा कहा है, अनम शेख ने कहा कि 'भारत के टुकड़ों पर पलने वाला देश मालदीव अब भारत को आंखे दिखाता है.' उन्होंने कहा कि मालदीव की जनता तो कहती है कि भारत हमारा सपोर्ट कर रहा है, लेकिन कुछ नेता गलत बयानबाजी करते हैं.


पाकिस्तानी यूट्यबर अनम शेख ने मालदीव और भारत के मुद्दे को लेकर एक पाकिस्तानी शख्स से बात की है, जो इस समय यूके में है. पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि 'भारत के सामने मालदीव की हालत प्लेट में रखे एक मटर के दाने के समान है.' पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि कुछ लोग अपनी राजनीतिक पहचान बनाने के लिए पॉलिटिकल स्टंट करते हैं, मालदीव के कुछ मंत्री भी इसमें शामिल हैं. शख्स ने कहा कि भारत में भी कई नेता हैं, जो लोगों के खिलाफ उल्टा-सीधा बयान देकर सुर्खियों में बने रहना चाहते हैं.


भारत और मालदीव की नहीं है तुलना-पाकिस्तानी
पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि मालदीव को जाहिर तौर अन्य देशों से भी मदद मिलती है, लेकिन ज्यादातर खाने-पीने की चीजें भारत से जाती हैं. भारत के प्रधानमंत्री ने यदि कह दिया कि लक्षद्वीप मालदीव जैसा है, तो इसमें मालदीव को गलत बयानबाजी नहीं करना चाहिए. पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि वैसे तो मालदीव और भारत की तुलना करना ही बेकार है, क्योंकि भारत के सामने मालदीव का कोई मतलब नहीं है. शख्स ने कहा कि भारत में हर तरह के मौसम, पहाड़, झरने, समुद्र तट, मैदान और जंगल हैं, जबकि मालदीव तो सिर्फ समुद्र से घिरा है.



मालदीव को हुआ नुकसान
शख्स ने कहा कि अगर मालदीव के नेता अपने फायदे के चक्कर में इस तरह से भारत के खिलाफ बयानबाजी करेंगे तो मालदीव का बड़ा नुकसान हो सकता है. पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि इन्हीं बयानों के वजह से मालदीव में भारतीय टूरिस्टों की संख्या में कमी आई है. उन्होंने कहा कि लेकिन यह वास्तव में मालदीव के लोगों की आवाज नहीं है, मालदीव के कुछ नेता अपनी पहचान बनाने के लिए इस तरह के बयान दे रहे हैं. 


यह भी पढ़ेंः Maldives Election Result: मालदीव संसदीय चुनाव: चीन समर्थित मुइज्जू की प्रचंड जीत, 93 में से जीतीं 66 सीटें