Russia-Ukraine War: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस के खिलाफ पश्चिमी देशों के लगाए गए प्रतिबंध नाकाम साबित हुए हैं. पुतिन ने कहा कि पश्चिमी देशों को ‘‘वित्तीय-आर्थिक स्थिति तबाह होने, बाजार में दहशत फैलने, बैंकिंग प्रणाली के ध्वस्त होने और दुकानों में सामानों की कमी हो जाने की उम्मीद थी.’’ उन्होंने कहा कि ‘‘आर्थिक हमले की रणनीति विफल हो गई है.’’


रूस ने अभूतपूर्व दबाव का सामना किया- पुतिन



पुतिन ने शीर्ष आर्थिक अधिकारियों के साथ एक वीडियो कॉल के दौरान यह टिप्पणी की. उन्होंने कहा कि ‘‘रूस ने अभूतपूर्व दबाव का सामना किया है’’ और तर्क दिया कि रूबल मजबूत हुआ है और देश ने वर्ष की पहली तिमाही में 58 अरब डॉलर का ऐतिहासिक उच्च व्यापार अधिशेष दर्ज किया है.

पुतिन ने कहा कि प्रतिबंधों का अमेरिका और उसके यूरोपीय सहयोगियों के खिलाफ उल्टा असर हुआ, जिससे मुद्रास्फीति में तेजी आई और जीवन स्तर में गिरावट आई. पुतिन ने रूस में वस्तुओं की कीमतों में तेज वृद्धि को स्वीकार करते हुए कहा कि साल-दर-साल आधार पर अप्रैल तक इनमें 17.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई और अधिकारियों को लोगों की आय पर मुद्रास्फीति के प्रभाव को कम करने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया.


रूस ने यूक्रेन पर किया बड़ा हमला


इस बीच रूस ने सोमवार को दावा किया कि उसने यूक्रेन में सैकड़ों ठिकानों को निशाना बनाने के लिए अपनी वायु सेना, मिसाइल बलों, तोपखाने और एयर डिफेंस सिस्टम का उपयोग करते हुए यूक्रेनी सेना और उससे जुड़े सैन्य ठिकानों पर रात भर बड़े पैमाने पर हमले किए. रूस ने दावा किया कि ये हमले खारकीव, ज़ापोरिज्जिया, डोनेट्स्क, निप्रॉपेट्रोस क्षेत्रों और मायकोलायिव के बंदरगाह में हुए.


यह भी पढ़ें-


पाकिस्तान: श्रीलंकाई नागरिक की पीट-पीटकर हत्या के मामले में 89 लोग दोषी करार, 6 को मृत्युदंड, सात को उम्रकैद की सजा


Pakistan: सरदार तनवीर इलियास बने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के प्रधानमंत्री