Britain Politics: भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन ने ब्रिटेन की गृह मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है. गोवा मूल के पिता और तमिल मूल की मां की संतान ब्रेवरमैन को 43 दिन पहले ही गृह मंत्री नियुक्त किया गया था, जब ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में कार्यभार संभाला था. उससे पहले दक्षिण-पूर्व इंग्लैंड के फारेहम से संसद में कंजरवेटिव पार्टी की सदस्य ब्रेवरमैन ने बोरिस जॉनसन के नेतृत्व वाली सरकार में भी अटॉर्नी जनरल के रूप में कार्य किया था.


इस्तीफा देने से पहले ब्रेवरमैन की बुधवार को प्रधानमंत्री ट्रस के साथ बैठक हुई और इसे सरकार की नीति पर असहमति का परिणाम नहीं माना जा रहा. पिछले शुक्रवार को क्रासिंस्की क्वार्टेंग को वित्त मंत्री पद से हटा दिया गया था और उनके उत्तराधिकारी, वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने सोमवार को सरकार के मिनी-बजट में कटौती कर दी. इस कदम से ट्रस के नेतृत्व के लिए संकट और बढ़ने की आशंका है.


त्यागपत्र में लिखा-मुझसे गलती हो गई 


सुएला ब्रेवरमैन (42) ने अपना त्यागपत्र ट्वीट किया और लिखा, ‘‘मैंने गलती की और मैं इसकी जिम्मेदारी स्वीकार करती हूं. मैंने अपने व्यक्तिगत ई-मेल से एक विश्वसनीय संसदीय सहयोगी को एक आधिकारिक दस्तावेज भेजा था...जैसा कि आप जानते हैं, दस्तावेज अप्रवासियों के बारे में एक मंत्रिस्तरीय बयान था, जिसका प्रकाशन होना था.’


उन्होंने लिखा, ‘‘फिर भी मेरा जाना सही है. जैसे ही मुझे अपनी गलती का एहसास हुआ, मैंने तुरंत आधिकारिक माध्यम से कैबिनेट सचिव को सूचित किया. इस समय हम एक कठिन समय से गुजर रहे हैं... मुझे इस सरकार की दिशा के बारे में चिंता है. न केवल हमने अपने मतदाताओं से किए गए प्रमुख वादों को तोड़ा है, बल्कि मुझे घोषणापत्र से जुड़ी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने की इस सरकार की प्रतिबद्धता के बारे में गंभीर चिंता है, जैसे कि प्रवासियों की संख्या को कम करना और अवैध प्रवासियों को देश मे आने से रोकना.’’


बौद्ध धर्म को मानती हैं ब्रेवरमैन


दो बच्चों की मां ब्रेवरमैन हिंदू तमिल मां उमा और गोवा मूल के पिता क्रिस्टी फर्नांडिस की बेटी हैं. उनकी मां मॉरीशस से ब्रिटेन आई थीं, जबकि उनके पिता 1960 के दशक में केन्या से लंदन पहुंचे थे. ब्रेवरमैन बौद्ध अनुयायी हैं, वे नियमित रूप से लंदन बौद्ध केंद्र में जाती हैं और उन्होंने भगवान बुद्ध के उपदेशों के ‘धम्मपद’ ग्रंथ पर संसद में पद की शपथ ली थी.


पिछले शुक्रवार को क्रासिंस्की क्वार्टेंग को वित्त मंत्री पद से हटा दिया गया था और उनके उत्तराधिकारी, वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने सोमवार को सरकार के मिनी-बजट में कटौती कर दी. इस कदम से ट्रस के नेतृत्व के लिए संकट और बढ़ने की आशंका है.


यह भी पढ़ें:


Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन के कब्जे वाले क्षेत्रों में मार्शल लॉ लगाया, व्लादिमीर पुतिन ने की घोषणा