Ann Coulter on Nikki Haley: अमेरिका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवार के रूप में भारतीय मूल की अमेरिकी नेता निक्की हेली मैदान में होंगी. उनका मुकाबला पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से हो सकता है. राष्ट्रपति चुनाव में उनकी उम्मीदवारी का विरोध भी शुरू हो चुका है. अमेरिका की लेखिका एन कोल्टर ने कई नस्लवादी टिप्पणियां की हैं. 


एक पोडकास्ट के दौरान कोल्टर ने निक्की हेली पर नस्लभेदी टिप्पणी करते हुए कहा, "तुम वापस अपने देश भारत क्यों नहीं चली जाती हो?" एन कोल्टर ने हेली के चरित्र को बेहूदा बताया. उन्होंने कहा, "हेली का समर्थन करने वाले लोग महिलाओं से नफरत करने वाले हैं." कोल्टर ने दावा किया कि निक्की हेली को 2% से ज्यादा वोट नहीं मिलेंगे. 


भारत पर की विवादित टिप्पणी


निक्की के प्रति कोल्टर की नफरत धीरे-धीरे भारत और भारतीयों के विरोध में बदल चुकी है. निक्की का विरोध करते हुए कोल्टर ने भारत पर भी विवादित टिप्पणियां कीं. उन्होंने कहा, "भारत में गाय और चूहों की पूजा होती है." इस चीज का मजाक बनाते हुए कोल्टर ने कहा, "गाय की पूजा करने का क्या मतलब है? वहां लोग भूख से मर रहे हैं. क्या आप जानते हैं कि उनके पास एक चूहे का भी मंदिर है, जहां वे चूहों की पूजा करते हैं?"


अमृतसर से है निक्की का संबंध


अमेरिका में ही 1972 में जन्मीं निक्की हेली का असली नाम नम्रता निक्की रंधावा है. उनके पिता अजीत सिंह रंधावा और मां का नाम राज कौर था. 1960 के दशक में अजीत सिंह अपने पत्नी के साथ PhD करने के लिए अमृतसर से अमेरिका जाकर बस गए थे. निक्की के दो भाई मिट्‌ठी और सिमी और एक बहन सिमरन हैं.


हिलेरी क्लिंटन की करीबी हैं निक्की


निक्की को पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन का करीबी माना जाता है. हिलेरी ही उन्हें सियासत में लाई थीं. राजनीति में आने से पहले निक्की कॉर्पोरेट वर्ल्ड में नाम कमा चुकी थीं. परिवार की कंपनियां चलाने के बाद 1998 में ओरेंजबर्ग काउंटी चेंबर ऑफ कॉमर्स के निदेशक मंडल में शामिल हुईं. 2004 में नेशनल एसोसिएशन ऑफ वुमेन बिजनेस ऑनर की अध्यक्ष बनीं.


ये भी पढ़ें-Facebook Blue Badge: मार्क जकरबर्ग चले एलन मस्क की राह! अब फेसबुक ब्लू टिक के लिए ट्विटर से भी ज्यादा रुपये देने होंगे