Kanye West On Hitler: अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में खड़े होने की इच्छा जता चुके कान्ये वेस्ट (Kanye West) इन दिनों अपने एक और बयान को लेकर चर्चा में बने हुए हैं. उन्होंने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान हिटलर (Hitler) की तारीफ कर दी, जिसके बाद अब नया विवाद शुरू हो गया है.


मीडिया आउटलेट एएफपी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कान्ये वेस्ट ने गुरुवार को कॉन्सपिरेसी थ्योरिस्ट एलेक्स जोन्स के साथ घंटे भर के लाइव स्ट्रीम के दौरान नाजियों के प्रति अपने प्यार और एडॉल्फ हिटलर की तारीफ कर सबको चौंका दिया. गौर करने वाली बात यह है कि इंटरव्यू के वेस्ट ने अपने चेहरे को एक काले मुखोटे से छुपा रखा था.


'मुझे हिटलर पसंद है'


इंटरव्यू में कान्ये वेस्ट ने मानसिक बीमारी के साथ अपने संघर्षों के बारे में खुलकर बात की, लेकिन उनके बयानों ने अब नया विवाद पैदा कर दिया है. कान्ये वेस्ट ने एलेक्स जोन्स से कहा, "मैं हिटलर के बारे में भी अच्छी सोच रखता हूं. एक पॉइंट पर हिटलर को सही भी मानता हूं. हिटलर ने राजमार्गों का आविष्कार किया, उस माइक्रोफोन का आविष्कार किया जिसे मैंने एक संगीतकार के रूप में इस्तेमाल किया था. मुझे हिटलर पसंद है."


'मुझे नाजियों से प्यार है'


स्टार रैपर कान्ये वेस्ट ने हिटलर के साथ-साथ नाजियों को लेकर भी अपनी सोच के बारे में बताया. वेस्ट ने जोन्स को बताया, "हमें हर समय नाजियों को बदनाम करना बंद करना होगा और मुझे नाजियों से प्यार है." बता दें कि पॉप स्टार के यहूदी विरोधी बयान के चलते ही एडिडास ने अक्टूबर महीने में वेस्ट के साथ अपने अनुबंध को तोड़ने का फैसला किया था. पेरिस फैशन हाउस बालेंसीगा और अमेरिकी कपड़ों के रिटेलर गैप ने भी वेस्ट के साथ संबंध समाप्त कर लिए, जब वह पेरिस फैशन शो में 'व्हाइट लाइव्स मैटर' स्लोगन वाली शर्ट पहने हुए दिखाई दिए थे.


'कान्य वेस्ट वीभत्स और कटरपंथी हैं'


अलायंस के एक बयान में कहा गया, "हिटलर की उनकी प्रशंसा को देखते हुए यह अतिशयोक्तिपूर्ण नहीं हो सकता है कि कान्ये वेस्ट एक वीभत्स, विकर्षक कट्टरपंथी हैं, जिसने यहूदी समुदाय को धमकियों और नाजी-शैली की बदनामी के साथ लक्षित किया है. रूढ़िवादी जिन्होंने गलती से कान्ये वेस्ट को शामिल कर लिया है उन्हें यह स्पष्ट करना चाहिए कि वह एक अछूत हैं... अब बहुत हो गया है."


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने भी किया बैन


अमेरिकी रैपर कान्ये वेस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स ने भी बैन कर रखा है. विवादित कान्ये वेस्ट का ट्विटर, इंस्टाग्राम सहित कई अन्य सोशल मीडिया अकाउंट बैन है. तमाम प्लेटफार्म्स ने उनके अकाउंट्स से विवादित पोस्ट हटा भी दिए थे. सोशल मीडिया पर भी कान्ये वेस्ट की एंटी सेमेटिक पोस्ट्स की खूब आलोचना हुई है.


ये भी पढ़ें- अमेरिका में NYPD का जासूस ट्रेनिंग के दौरान हेलीकॉप्टर से गिरा, गंभीर रूप से हुआ चोटिल