नई दिल्ली: वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इस आम धारणा को तोड़ा है कि वह व्हाइट हाउस में टैक्सपेयर्स के पैसों से रहते हैं. उन्होंने कहा कि उन्होंनें शौचालय के पेपर की कीमत सहित अपने परिवार के सभी खर्चों को खुद उठाया है और इसके लिए टैक्सपेयर्स के टैक्स को पैसों का इस्तेमाल नहीं किया है.


ओबामा ने कहा कि आप जानते हैं कि उन्होंनें जिक्र किया कि कैसे इस काम में उनकी चमड़ी मोटी हो गई है. एक चीज है जब हम छुट्टियों पर जाते हैं तो लोग कहते हैं कि करदाताओं के पैसे खर्च कर रहे हैं. पर नहीं, असल में वह सब पर खर्च करते हैं. उन्होंनें यह बात इस आम धारणा को तोड़ते हुए कही कि वह अपना जीवन करदाताओं के पैसों पर बिताते हैं और उन्होंनें कभी भी अपने पैसों का इस्तेमाल नहीं किया.


अपने आखिरी साक्षात्कार में ओबामा ने सीबीएस न्यूज से कहा, ‘‘सिर्फ एक चीज है जिस का उन्होंनें भुगतान नहीं किया, वह सीक्रेट सर्विस और विमान है और संचार क्योंकि मेरे पास कोई विकल्प नहीं होते हैं.’’ अपने उत्ताधिकारी डोनाल्ड ट्रंप को 20 जनवरी को सत्ता सौंपने से पहले यह उनका आखिरी इंटरव्यू है.


ओबामा ने कहा ‘‘आप जानते हैं कि हम यहां तक कि व्हाइट हाउस में टॉयलेट पेपर तक खुद खरीदते हैं. यह मुफ्त नहीं है. हर महीने के अंत में उन्हें राशन का बिल मिलता है. हमार टूथपेस्ट, ऑरेंज जूस सबका भुगतान होता है. लेकिन यह सही है कि मैं अक्सर बटुआ नहीं रखता हूं पर बराक ओबामा हर चीज का बिल खुद चुकाते हैं ये बात एकदम सच है. यानी उन्होंनें अमेरिका के राष्ट्रपति पद का कभी भी पैसों के फायदे के लिए इस्तेमाल नहीं किया.