Drone Attack On Israel Ship: इजरायल और हमास के बीच चार दिवसीय युद्ध विराम समझौते के तहत बंधकों का आदान प्रदान जारी है. इस बीच ईरान ने एक इजरायली जहाज को निशाना बनाया है. एक अमेरिकी रक्षा अधिकारी ने शनिवार को दावा किया कि एक इजरायली अरबपति के स्वामित्व वाले कंटेनर जहाज पर हिंद महासागर में हमला हुआ है. यह हमला एक संदिग्ध ईरानी ड्रोन ने किया है. 


एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा पट्टी में युद्धविराम शुरू होने से कुछ घंटे पहले, शुक्रवार सुबह हिंद महासागर में एक ईरानी ड्रोन द्वारा हमला किया गया था. यह खबर सबसे पहले लेबनानी अल-मयादीन चैनल ने दी. रिपोर्ट के मुताबिक हमले के बाद जहाज पर आग लग गई. रिपोर्ट के अनुसार, जिस जहाज पर ईरानी ड्रोन से हमला हुआ है, उसे सीएमए सीजीएम सिमी के नाम से जाना जाता है. रिपोर्ट के अनुसार, इस हमले में  चालक दल का कोई भी सदस्य हताहत नहीं हुआ है. 


शहीद-136 ड्रोन से बनाया गया निशाना 


रिपोर्ट दावा किया गया है कि जहाज को निशाना बनाने वाला ईरानी ड्रोन बम ले जाने वाला शहीद-136 ड्रोन था. इस घटना के बाद अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि हम स्थिति पर बारीकी से नजर बनाये हुए हैं. हालांकि उन्होंने यह बताने से इनकार कर दिया कि अमेरिकी सेना कैसे मानती है कि हमले के लिए ईरान जिम्मेदार है. रिपोर्ट के अनुसार,  इजरायली अरबपति इदान ओफर के स्वामित्व वाले कंटेनर जहाज पर यह हमला हुआ है. हालांकि इस मामले पर इज़रायली सेना और संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने भी अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.


ईरान की भूमिका पर उठ रहे हैं सवाल 


गौरतलब है कि हमास और इजरायल के बीच संघर्ष शुरू होने के बाद से ही ईरान की भूमिका पर सवाल उठाए जा रहे हैं. मालूम हो कि इजरायल हमास युद्ध के बीच लेबनान का हिजबुल्लाह और यमन के हुती भी इजरायल के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं. इससे पहले, हाल ही में हुती विद्रोहियों ने भारत के कार्गो शिप को लाल सागर में अगवा कर लिया था. 


ये भी पढ़ें: कुटनीति की दुनिया में कतर की क्यों होने लगी चर्चा, बीते कुछ साल की क्या है उपलब्धि?