Afghanistan Crisis: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा दल ने राष्ट्रपति को सूचित किया है कि काबुल में एक और आतंकी हमला होने की आशंका है और अफगानिस्तान की राजधानी में हवाईअड्डे पर सुरक्षा के सर्वोच्च उपाय किए जा रहे हैं. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने बाइडन की टीम के जरिए राष्ट्रपति को दी गई जानकारी के बारे में विस्तृत विवरण साझा नहीं किया. इससे एक दिन पहले काबुल हवाईअड्डे के पास हुए हमलों में अमेरिका के 13 सैनिक मारे गए थे. साकी ने कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिकियों और वहां से निकलने के इच्छुक अफगानों के निकासी अभियान के अगले कुछ दिन अब तक के सबसे जोखिम भरे दिन होंगे.


वहीं, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि संयुक्त राज्य अमेरिका काबुल हवाई अड्डे को वापस अफगानिस्तान के लोगों को सौंप देगा. उन्होंने अपने बयान में कहा, "हम काबुल हवाई अड्डे को वापस अफगान के लोगों को सौंप देंगे." इससे पहले तालिबान के प्रवक्ता ने कहा था कि उन्होंने काबुल हवाईअड्डे के कुछ हिस्सों को नियंत्रित कर लिया है. संयुक्त राज्य अमेरिका के पास अफगानिस्तान से बाहर जाने की 31 अगस्त तक की समय सीमा है. जल्द ही उन्हें अफगानिस्तान छोड़कर अमेरिका वापस जाना होगा.


पिछले दिन हुए थे तीन सीरियल धमाके


गौरतलब है कि अफगानिस्तान के काबुल में एयरपोर्ट के बाहर एक के बाद एक कई सीरियल धमाकों में 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई, जिसमें 90 लोग अफगान नागरिक हैं. वहीं डेढ़ सौ से ज्यादा लोग इसमें घायल हैं. मरने वाले लोगों में अमेरिकी सैनिक भी शामिल हैं. अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक एयरपोर्ट के बाहर धमाकों में अमेरिका के 13 सैनिकों की भी मौत हुई है. व्हाइट हाउस ने कहा कि अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर हुए आतंकवादी हमलों में मारे गए सैनिकों के सम्मान में 30 अगस्त की शाम तक अमेरिकी ध्वज आधा झुका रहेगा. इस हमले करीब 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए हैं.


ये भी पढ़ें:


Delhi Schools Re-open: दिल्ली में अगले महीने 6ठी से 12वीं कक्षा तक दोबारा खुलेंगे स्कूल, कम होते कोरोना केस के बीच लिया गया फैसला


Corona Vaccination: देश में बना वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड, कल लगाई गई 90 लाख से ज्यादा टीके की डोज़