Kamala Harris On Russia: अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने एंटी-सैटेलाइट मिसाइल के टेस्ट को लेकर रूस पर हमला बोला. हैरिस ने बुधवार को राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद की उद्घाटन बैठक में रूस के टेस्ट को "गैर-जिम्मेदार" बताया और कहा कि इससे रूस ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को मलबे से खतरे में डाल दिया. इसके साथ ही उन्होंने सरकारी निकाय के सदस्यों से अंतरिक्ष में जिम्मेदार नागरिक, वाणिज्यिक और राष्ट्रीय सुरक्षा से संबंधित व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए कहा. बता दें कि अंतरिक्ष में चीनी और रूसी प्रतिस्पर्धा और व्यावसायिक हितों को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं.


कमला हैरिस का रूस पर हमला
हैरिस ने कहा, "अंतरिक्ष के जिम्मेदार उपयोग के लिए स्पष्ट मानदंडों के बिना हम अपनी राष्ट्रीय और वैश्विक सुरक्षा के लिए खतरों का वास्तविक जोखिम खड़ा कर रहे हैं." उन्होंने कहा, "पिछले महीने एंटी-सैटेलाइट तकनीक के परीक्षण के रूस के "गैर-जिम्मेदाराना कृत्य" ने मलबे बनाया, जिसने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) को खतरे में डाल दिया. बता दें कि रूस ने हाल ही में एंटी-सैटेलाइट मिसाइल टेस्ट के लिए अंतरिक्ष में मौजूद अपनी ही सैटेलाइट को निशाना बनाया था.


अंतरिक्ष में बढ़ती सुरक्षा गतिविधियों पर चिंता
हैरिस के अलावा अमेरिकी अधिकारियों ने भी अंतरिक्ष में वाशिंगटन के प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों द्वारा बढ़ती सुरक्षा गतिविधियों पर चिंता व्यक्त की है. इस साल चीन के हाइपरसोनिक हथियारों के परीक्षण ने भी चिंताएं बढ़ाई हैं. इससे पृथ्वी की परिक्रमा करने वाली प्रणालियों पर हथियारों की होड़ की संभावना बढ़ गई है. इसके अलावा रूस द्वारा किए गए एंटी-सैटेलाइट मिसाइल को लेकर अमेरिका लगातार अपनी चिंताएं जताता रहा है.


जो बाइडेन ने आदेश पर हस्ताक्षर किए
राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को शिक्षा, श्रम, कृषि और आंतरिक विभागों के प्रमुखों के साथ-साथ राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिषद के अपने राष्ट्रीय जलवायु सलाहकार को जोड़ने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर भी किए. एक बयान में कहा गया है कि प्रशासन चाहता है कि समूह का काम अंतरिक्ष जलवायु डेटा को बढ़ाना और वैज्ञानिक-संबंधित प्रयासों को बढ़ाना होगा, जो रोजगार सृजन और अमेरिकी प्रतिस्पर्धा में सहायता कर सके.


यह भी पढ़ें-
Booster Dose: सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने बूस्टर डोज़ के लिए DCGI से मांगी मंज़ूरी
Omicron: 'एट रिस्क' देशों से आए 3476 यात्रियों में से 6 में कोरोना की पुष्टि, जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए सैंपल