अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने सोमवार (स्थानीय समयानुसार) कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका, यूक्रेन के संबंध में रूस के प्रति चीन द्वारा दिखाए जा सकने वाले समर्थन के स्तर की सावधानीपूर्वक निगरानी करना जारी रखेगा. प्राइस ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "हम पीआरसी (पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) द्वारा रूस के प्रति समर्थन के स्तर पर सावधानीपूर्वक नजर रखना जारी रखेंगे."


प्राइस ने कहा कि अगर चीन यूक्रेन में अभियान के लिए रूस को हथियार या आपूर्ति मुहैया कराता है या पश्चिमी प्रतिबंधों से बचने में मॉस्को की मदद करता है तो इसके गंभीर परिणाम होंगे. इसके अलावा, अमेरिकी रक्षा विभाग ने कहा कि अमेरिका, रूस के खिलाफ लड़ाई में यूक्रेन को विजेता के रूप में देखना चाहता है, और पेंटागन ऐसा करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है.


इस बीच, अमेरिका ने सप्ताहांत में सुरक्षा सहायता से लदे चार विमानों को यूक्रेन भेजा है, इसके बाद सोमवार को एक और डिलीवरी की है. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा, "चार विमान थे, जो सप्ताहांत के दौरान सैन्य सहायता लेकर पहुंचे थे. एक और को आज पहुंच जाना चाहिए."


स्पुतनिक के अनुसार, अमेरिकी रक्षा विभाग के प्रेस सचिव जॉन किर्बी ने सीएनएन से कहा, "हम चाहते हैं कि यूक्रेन (रूस के साथ) इस लड़ाई को जीत ले और हम यहां रक्षा विभाग में हर संभव कोशिश कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उसके पास ऐसा करने की क्षमता है."


यूक्रेन के ल्वीव में रूसी हमले में कम से कम 7 लोगों की मौत
वहीं, रूस लगातार यूक्रेन में हमले कर रहा है. रूसी मिसाइलों ने सोमवार को पश्चिमी यूक्रेन के ल्वीव शहर को निशाना बनाया, जिसमें कम से कम सात लोगों की मौत हो गई. यह जानकारी अधिकारियों ने दी. 


मॉस्को के सैनिकों ने यूक्रेन के पूर्वी क्षेत्र में चौतरफा हमले की तैयारी में बुनियादी ढांचे पर हमले तेज कर दिए. कई विस्फोटों के बाद खिड़कियों के शीशे टूट गए और आग लग गई, जिसके बाद शहर के ऊपर घने, काले धुएं के गुबार उठे. 


यह भी पढ़ें-


पाकिस्तान: श्रीलंकाई नागरिक की पीट-पीटकर हत्या के मामले में 89 लोग दोषी करार, 6 को मृत्युदंड, सात को उम्रकैद की सजा


Pakistan: सरदार तनवीर इलियास बने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के प्रधानमंत्री