America Saudi Arab: सऊदी अरब और अमेरिका के बीच तल्खियां स्पष्ट रूप से सामने आ रही हैं. हालात यहां तक आ गए हैं कि दोनों देशों के बीच के का रिश्ता अबतक के सबसे नाजुक दौर से गुजर रहा है. दरअसल, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के चचेरे भाई साऊद अल-शालन का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो अमेरिका को खरी-खोटी सुना रहे हैं.      


अमेरिका को दी चुनौती 
वायरल वीडियो में साऊद अल-शालन नाराजगी जाहिर करते हुए अमेरिका को चुनौती दे डाली. वीडियो में शालन पश्चिमी देशों के खिलाफ हिंसक धमकी दे रहे हैं. बता दें कि हाल के दिनों में अमेरिका ने सऊदी अरब के नेतृत्व वाले तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक प्लस के तेल कटौती के फैसले को लेकर नाराजगी जताई थी.   


सऊदी अरब को माफ नहीं करना है
वहीं अमेरिका में कहा जा रहा है कि सऊदी अरब को इस बार माफ नहीं करना चाहिए और उसके खिलाफ कठोर फैसले लेने का समय आ गया है. लेकिन वायरल वीडियो में साऊद अल-शालन तीखी प्रतिक्रिया देते हुए इंग्लिश और फ्रेंच भाषा में पश्चिम को धमकी देते हुए कह रहे हैं कि "किसी ने सऊदी किंगडम के अस्तित्व को चुनौती दी तो हम सभी बलिदान और जिहाद के लिए तैयार हैं. साऊद अल-शालन का ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है."


साऊद अल-शालन एक कबिलाई नेता हैं और वह सऊदी अरब के संस्थापक रहे किंग अदुल्ल अजीज के पोते हैं. सऊदी अरब तेल संगठन ओपेक प्लस ने तेल उत्पादन में कटौती का फासला किया था. अमेरिका इसी फैसले से चिढा हुआ है. 


दरअसल, सऊदी अरब के तेल उत्पादन में कटौती के फैसले से अन्य देशों में तेल की कीमतें और ज्यादा बढ़ेंगी. इसके साथ ही यूक्रेन पर रूस के हमले के कारण तेल की कीमतें पहले से ही बढ़ी हुई हैं. वहीं अमेरिका ने सऊदी अरब को काफी समझाने की कोशिश की थी कि वह तेल उत्पादन में कटौती न करे. स्थितियां यहां तक सामने आई थीं कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने विपरित स्थितियों के बावजूद जुलाई में सऊदी अरब का दौरा किया था, लेकिन दोनों देश एख दूसरे को पक्ष समझने में नाकाम रहे थे.    


यह भी पढ़ें: दिल्ली डिप्टी सीएम से CBI की पूछताछ के बीच बोले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल- जेल के ताले टूटेंगे, मनीष सिसोदिया छूटेंगे