Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू हुए आठ महीने से ज्यादा हो गए लेकिन लड़ाई थम नहीं रही. इसे देखते हुए आए दिन जब भी अमेरिका यूक्रेन को सैन्य सहायता के  लिए आर्थिक पैकेज देता तो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूक्रेन के प्रेसिडेंट वोलोदिमीर जेलेंस्की फोन पर जरूर बात करते हैं.


ऐसे में 15 जून की एक कॉल से जेलेंस्की की मुश्किल बढ़ गई थी. जून में फोन पर बात करते हुए बाइडेन ने जेलेंस्की को बताना ही शुरू किया कि वो एक बिलियन यूएस डॉलर की मदद कर रहे हैं. इतने में जेलेंस्की ने उनको टोकते हुए ये बताना शुरू कर दिया कि यूक्रेन को और कितनी अतिरिक्त सहायता की जरूरत है. ऐसे में बाइडेन ने अपना आपा खो दिया. फोन पर दोनों के बीच क्या बात हुई, प्रशासन के कुछ अधिकारियों ने ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि अमेरिकी लोग काफी उदार हैं. यूएस प्रशासन और सेना यूक्रेन की मदद करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. ऐसे में जेलेंस्की थोड़ी और कृतज्ञता दिखा सकते थे.


मदद का हो रहा विरोध


अधिकारियों ने बताया कि यूएस राष्ट्रपति जो बाइडेन और यूक्रेन के प्रेसिडेंट वोलोदिमीर जेलेंस्की के बीच संबंधों में सुधार जून के बाद शुरू हुआ. वो भी जब जेलेंस्की ने सार्वजनिक तौर पर अमेरिकी मदद की सराहना करते हुए एक बयान दिया, लेकिन अब समय बदल गया है. बाइडेन के यूक्रेन को आर्थिक सहायता देने का रिपब्लिकन और डेमोक्रेट के कुछ नेता विरोध कर रहे हैं.  


अमेरिका में मध्यावधि चुनाव के बाद यूक्रेन की आर्थिक मदद देने को लेकर चर्चा हो सकती है. व्हाइट हाउस ने वैसे अभी तक बताया नहीं कि वो कितने पैसे की मदद कर सकेगा लेकिन यूक्रेन के लॉबिस्टों को उम्मीद है यह सहायता 40 से 60 बिलियन डॉलर की होगी.


अमेरिका और यूक्रेन ने क्या कहा? 


नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के प्रवक्ता ने इस पूरे मामले पर कमेंट करने से मना कर दिया. वहीं यूएसए के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना कि  निकट समय में युद्ध खत्म होने की संभावना नहीं है. 


यह भी पढ़ें- Russia-Ukraine: जेलेंस्की को अमेरिकी मदद से भड़के पुतिन, UNSC से मांग- यूक्रेन में US के मिलिट्री-बायोलॉजिकल गतिविधियों की हो जांच