America Helps Pakistan: बाइडेन प्रशासन (Joe Biden) ने अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के पुराने फैसले को पलटते हुए पाकिस्तान को 450 मिलियन अमरीकी डॉलर (3600 करोड़ रुपये) के एफ-16 लड़ाकू विमान बेड़े के रखरखाव कार्यक्रम को मंजूरी दे दी.


अमेरिका की ओर से पाकिस्तान को यह वित्तीय मदद इसलिए दी जा रही है ताकि वह आतंकवाद रोधी खतरों से निपट सकें.


डोनाल्ड ट्रंप ने सुरक्षा सहायता पर लगाई थी रोक 
ट्रंप प्रशासन द्वारा 2018 में पाकिस्तान को सभी रक्षा और सुरक्षा सहायता को रोकने की घोषणा के बाद से यूएस की पाकिस्तान को दी जाने वाली यह सबसे बड़ी मदद है. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह आरोप लगाते हुए पैसे देने बंद किए थे कि पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ उसकी लड़ाई में भागीदार नहीं था. ऐसे में हम उन्हें दी जाने वाली सुरक्षा सहायता पर रोक लगाते हैं.


अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?
अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसने पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमानों के रखरखाव के लिए संभावित विदेश सैन्य बिक्री को मंजूरी देने का निर्णय लिया है. मंत्रालय ने बताया कि इससे पाकिस्तान को वर्तमान और भविष्य में आतंकवाद के खतरों से निपटने की क्षमता बनाए रखने में मदद मिलेगी.


पाकिस्तान को आतंकवाद से निपटने में मिलेगी मदद
इस फैसले पर पेंटागन ने कहा कि यह प्रस्तावित बिक्री संयुक्त राज्य अमेरिका की विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा उद्देश्यों का समर्थन करेगी, जिससे कि पाकिस्तान को आतंकवाद विरोधी प्रयासों के खिलाफ चल रहे अभियान में सहायता मिलेगी. अमेरिका पाकिस्तान से सभी आतंकवादी समूहों के खिलाफ निरंतर कार्रवाई करने के लिए दबाब बनाएगा.


यह भी पढ़ें-


ट्रंप के घर से FBI को मिले एक देश के टॉप सीक्रेट परणामु दस्तावेज, सबसे सीनियर अधिकारियों को भी देखने की इजाजत नहीं


Donald Lu India Visit: अमेरिकी सहायक विदेश मंत्री का भारत दौरा, टू प्लस टू बैठक में लेंगे हिस्सा, इमरान सरकार गिराने का लगा था आरोप