Joint Military Exercises: अमेरिका और उसके सहयोगियों के संयुक्त सैन्य अभ्यास की घोषणा से चीन तिलमिला गया है. चीन ने रविवार को अपने एक बयान में कहा कि दक्षिण चीन सागर में हवाई और समुद्री गश्त किया गया, समुद्र में टकराव पैदा करने वाली सभी गतिविधियां नियंत्रण में हैं. 


दरअसल, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और फिलीपीन के सेना प्रमुखों ने शनिवार को घोषणा किया कि कानून की रक्षा के लिए इन सभी देशों की सेनाएं संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगी. इस दौरान समुद्र का जल मार्ग और उसके ऊपर हवाई मार्ग के अधिकार को बरकरार रखने पर ध्यान दिया जाएगा. मालवाहक जहाजों को लेकर प्रमुख जल मार्ग दक्षिण चीन सागर को लेकर चीन का दक्षिण एशियाई देशों के साथ लंबे समय से तनाव चल रहा है. 


चीन और फिलीपीन में चल रहा विवाद
साल 2023 में दक्षिण चीन सागर को लेकर फिलीपीन और चीन के बीच झड़प तेज हो गई थी. उस दौरान अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए अमेरिका ने फिलीपीन के साथ समुद्र में गश्त किया था. अब अमेरिका और फिलीपीन समेत चार देश संयुक्त सैन्य अभ्यास करने जा रहे हैं. इसपर चीन का कहना है कि अमेरिका विवादों में दखल देकर तनाव को बढ़ाता है. इस बीच चीनी सेना की साउथ थिएटर कमान ने अपने एक बयान में कहा कि दक्षिण चीन सागर में गश्त किया गया है, समुद्र में स्थितियां सामान्य हैं कोई भी टकराव की स्थिति सामने नहीं आई है. चीनी सेना के बयान में अमेरिका के संयुक्त सैन्य अभ्यास का कोई जिक्र नहीं किया गया है. 


ह्वाइट हाउस में उठ सकता है समुद्र का मुद्दा
ठीक चीन की तरह अमेरिका और उसके सहयोगियों ने भी अपने बयान में चीन का जिक्र नहीं किया है. उन्होंने सिर्फ इतना कहा कि समुद्र के जल मार्क और वायु मार्ग की सुरक्षा के लिए चारों देश की सेनायें संयुक्त सैन्य अभ्यास करेंगी. अब माना ये जा रहा है कि इसी सप्ताह ह्वाइट हाउस में जापान और फिलीपीन की मेजबानी के दौरान जो बाइडेन विवादित समुद्री रास्ते का मुद्दा उठा सकते हैं. 


यह भी पढ़ेंः 'घर में घुसकर मारेंगे', पाकिस्तान में वायरल हो रहा राजनाथ सिंह का बयान, पाकिस्तानी बोला-हम जिहाद कर रहे