डोनाल्ड ट्रंप को हराकर जो बाइडेन अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बन गए हैं. उन्होंने अपनी नई कैबिनेट का भी ऐलान कर दिया है. हालांकि बाइडेन 20 जनवरी को कार्यभार ग्रहण करेंगे. चलिए जानते हैं अमेरिका के नए राष्ट्रपति की टीम में किन-किन प्रमुख नामों को जगह मिली हैं.


इंदिरा नूई को बाइडेन की कैबिनेट में मिल सकती है जगह


अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की कैबिनेट में भारतीय मूल की अमेरिकी महिला और पेप्सिको की पूर्व सीईओ इंदिरा नूई को महत्वपूर्ण जगह दी जा सकती है. इंदिरा पेप्सिको की सीईओ रह चुकी हैं और उनके नेतृत्व में पेप्सिकों ने बुलंदियों को छुआ है. खबरों के मुताबिक, वर्तमान में अमेजॉन में बोर्ड के सदस्य के रूप में कार्यरत नूई को कॉमर्स सेक्रेटरी की पोजिशन दी जा सकती है.


जान कैरी बने बाइडेन के जलवायु दूत


पेरिस जलवायु समझौते के प्रमुख वास्तुकारों में से एक जॉन कैरी को जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व करने का एक और मौका मिल रहा है. अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने उन्हें जलवायु दूत के तौर पर नामित किया है. बाइडन की सत्ता हस्तांतरण टीम ने इस पर विस्तृत जानकारी नहीं दी लेकिन उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होने की बात स्पष्ट कर दी है. कैरी जलवायु परिवर्तन पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के पहले सदस्य होंगे.


अमेरिका की पहली महिला वित्त मंत्री बन सकती हैं जैनेट येलेन


अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की पूर्व प्रमुख जैनेट येलेन अमेरिकी की नयी वित्त मंत्री बन सकती हैं. यदि ऐसा होता है, तो येलेन यह पद संभालने वाली पहली महिला होंगी. सत्ता हस्तांतरण की योजना के जानकार एक व्यक्ति के मुताबिक अब येलेन बाइडन की आर्थिक नीतियों को आकार और दिशा देने में निर्णायक भूमिका निभाएंगी. ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ और ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ के अनुसार 74 वर्षीय येलेन की वित्त मंत्री पद पर नियुक्ति की औपचारिक घोषणा जल्द की जाएगी. यदि सीनेट द्वारा येलेन की नियुक्ति को मंजूरी मिल जाती है, तो वह अमेरिका का वित्त मंत्री बनने वाली पहली महिला होंगी. अभी येलेन शोध संस्थान ब्रुकिंग्स इंस्टिट्यूट में हैं. वह 2014 से 2018 तक फेडरल रिजर्व की प्रमुख थीं. इससे पहले 1997 से 1999 तक वह व्हाइट हाउस की आर्थिक सलाहकार परिषद की चेयरमैन थीं.


बाइडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार होंगे जेक सुलिवन


नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने राष्ट्रीय सुरक्षा दल की घोषणा भी कर दी है. इसमें तीन महिलाएं शामिल हैं और ऐसा पहली बार है जब जलवायु के लिए विशेष दूत को राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद का हिस्सा बनाया जाएगा. बाइडन चाहते हैं कि एंटनी ब्लिंकेन को विदेश मंत्री, एलेजांद्रो मायोरकस को गृह मंत्री, लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत और अरविल हैन्स को राष्ट्रीय खुफिया निदेशक नियुक्त किया जाए. हैन्स इस पद के लिए नामित होने वाली पहली महिला होंगी.वहीं जेक सुलिवन को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नामित किया गया है.


मेयरकस को मिल सकती है आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी


अमेरिका के आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी अलेजांद्रो मेयरकस को मिलने की पूरी संभावना है. वर्तमान में अमेरिका में आंतरिक सुरक्षा काफी अहम मानी जा रही है. बता दें कि मेयरकस का परिवार अमेरिका में बतौर रिफ्यूजी रह चुका है.


माला अडिगा को जिल बाइडेन की नीति निदेशक नियुक्त


 भारतीय मूल की अमेरिकी माला अडिगा को जिल बाइडेन की नीति निदेशक नियुक्त किया गया है. जिल बाइडेन अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी हैं. जो बाइडेन के 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद जिल देश की प्रथम महिला की जिम्मेदारी संभालेंगी.


ये भी पढ़ें


अमेरिका: डोनल्ड ट्रंप ने मानी हार, सत्ता ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू करने को दी मंजूरी


अमेरिकी प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन ने राष्ट्रीय सुरक्षा दल की घोषणा की