कोरोना वायरस संक्रमण से केवल इंसान ही नहीं, बल्कि जानवर भी संक्रमित हो रहे हैं. अमेरिका के कैलिफोर्निया के सैन डिएगो जू सफारी पार्क में दो गोरिल्ला कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. सोमवार को इसकी पुष्टि हुई है.


राज्य के गवर्नर गेविन न्यूजोम ने कहा कि दो गोरिल्लाओं को पिछले सप्ताह खांसी होने के बाद कोरोना टेस्ट किया गया, जिसमे पॉजिटिव मिले हैं जबकि तीसरे इसके सिम्टम नजर आ रह हैं. माना जा रहा है कि वे जू वर्कर से संक्रमित हुए हैं लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं की जा सकी है.


खांसी और सांस लेने के अलावा दिक्कत नहीं
जू की कार्यकारी निदेशक लिसा पीटरसन ने एक बयान में कहा कि खांसी और सांस लेने के अलावा गोरिल्लाओं को और कोई दिक्कत नहीं है. उनको क्वॉरिंटीन में रखा गया है और वे अच्छी तरह से से खा-पी रहे हैं. उनके पूरी तरह से ठीक होने की आशा है. गौरतलब है कि गोरिल्लाओं का 98 फीसदी तक डीएनए मनुष्यों से मिलता-जुलता है.


दिसंबर में बंद किया गया था जू
दक्षिणी कैलिफोर्निया में कोरोना के रिकॉर्ड मामले आने के बाद सैन डिएगो चिड़ियाघर सफारी पार्क को दिसंबर के शुरू से विजिटर्स लिए बंद कर दिया गया था. जू के अधिकारियों के अनुसार गोरिल्लाओं के पास जाने के लिए वर्कर्स पीपीई किट और मास्क पहन रहे हैं.

बिल्ली में आया था सबसे पहला संक्रमण का केस
गौरतलब है कि अप्रैल पालतू जानवरों में कोरोना संक्रमण का सबसे पहला मामला अप्रैल 2020 में हांगकांग में एक बिल्ली में सामने आया था. इसके बाद अप्रैल के अंत में ही न्यूयॉर्क में दो पालतू बिल्लियों में कोरोनो वायरस की पुष्टि हुई थी, जो कि अमेरिका में जानवरों में पहला मामला था.


अमेरिका में ही जुलाई में कोरोनो वायरस से संक्रमित होने के बाद एक कुत्ते की मौत हो गई थी. इसके बाद ब्रिटेन में बिल्लियों, हांगकांग के जू में टाइगर और नीदरलैंड्स में मिंक में संक्रमण के मामले सामन आए थे.


यह भी पढ़ें


अमेरिकी मंत्रालय की वेबसाइट से हटाया गया ट्रंप का नाम, उपराष्ट्रपति की बायोग्राफी से छेड़छाड़


Explainer: जानिए आम आदमी तक कैसे पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन, पूरी प्रक्रिया को कैसे अंजाम दिया जाएगा?