Alibaba Group: अलीबाबा ग्रुप के संस्थापक जैक मा दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार किए जाते हैं, लेकिन वो पिछले डेढ़ साल से लोगों की नजरों से लापता हैं. रॉयटर्स ने स्थानीय मीडिया और सोशल मीडिया पोस्ट के हवाले से बताया है कि जैक मा को इस हफ्ते बैंकॉक में स्पॉट किया गया है. दरअसल, साल 2021 में चीनी रेग्युलेटर्स ने उनके व्यापारिक साम्राज्य पर बड़े पैमाने पर शिकंजा कस दिया था. इसके बाद से ही जैक मा लोगों की नज़रों से दूर हैं. 


जैक मा अपना मुखरता के लिए भी जाने जाते हैं. चीनी अरबपति ने 2020 में शंघाई में एक भाषण के दौरान चीन के वित्तीय नियामकों को फटकार लगा दी थी, इसके बाद से ही उन्होंने कोई सार्वजनिक टिप्पणी नहीं की है. चीनी सरकार ने इसके बाद ही उनके एंट ग्रुप (Ant Group) के मेगा आईपीओ को रोक दिया था. 


अविश्वसनीय रूप से विनम्र हैं जैक...


जैक मा को मिशेलिन-स्टार शेफ सुपिन्या जय फाई जुनसुता ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया है. इसी अकाउंट पर जैक मा की शुक्रवार को एक तस्वीर पोस्ट की गई है. सुपिन्या ने अरबपति के साथ खुद की एक तस्वीर शेयर करके कैप्शन में लिखा, "अविश्वसनीय रूप से विनम्र, हम जय फाई में आपका और आपके परिवार का स्वागत करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहे हैं." बैंकॉक के स्थानीय मीडिया ने बताया कि जैक मा, थाईलैंड के सबसे बड़े कृषि व्यवसाय समूह चारोन पोकफंड ग्रुप (CP Group) बोर्ड के चेयरमैन सुपाकित चेरावनोंट के साथ रेस्तरां में मैजूद थे. 


एंट ग्रुप की कमान छोड़ेगें जैक मा 


मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जैक मा ने बैंकॉक के राजदमर्नर्न स्टेडियम में एक बॉक्सिंग मैच भी देखने गए थे. यहां उन्होंने थाई मुक्केबाजी चैंपियन सोम्बत "बुआकाव" बंचामेक के साथ तस्वीर खिंचवाई. इस बीच जैक मा ने चीन की सबसे बड़ी फिनटेक दिग्गज कंपनी एंट ग्रुप की कमान छोड़ दी है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार जैक मा एंट के अध्यक्ष एरिक जिंग, पूर्व मुख्य कार्यकारी साइमन हू और अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग के दिग्गज जियांग फेंग के साथ एक एक्टिंग-इन-कॉन्सर्ट समझौता समाप्त कर देंगे.


ये भी पढ़ें: मुस्लिम देश संयुक्‍त अरब अमीरात में ओरियो बिस्किट हलाल है या हराम...जाने क्यों मचा है बवाल