Iran Helicopter Crash: हेलिकॉप्टर दुर्घटना में ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियान की मौत के बाद अली बघेरी कानी को ईरान का कार्यवाहक विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है. ईरान सरकार की कैबिनेट ने सोमवार को यह फैसला लिया. अली बघेरी कानी इसके पहले उप विदेश मंत्री थे, होसैन अमीर की मौत के बाद इनको कार्यवाहक विदेश मंत्री नियुक्त किया गया है.


अली बघेरी कानी ईरान की सरकार में काफी सक्रिय नेताओं में गिने जाते हैं. इस्लामिक रिपब्लिक न्यूज एजेंसी के हवाले से रॉयटर्स ने जानकारी साझा की है. रायटर्स ने बताया कि ईरान के मुख्य परमाणु वार्ताकार के रूप में भी अली बघेरी कानी को जाना जाता है. अली बघेरी कानी 4 अगस्त, 2022 को ऑस्ट्रिया के विएना रवाना हुए थे. बताया जाता है कि वहां बंद कमरे में परमाणु वार्ता हुई थी.


अजरबैजान से लौटते वक्त हुआ हादसा
दरअसल, अजरबैजान में एक बांध का उद्घाटन करके रविवार को ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियान और अन्य 8 लोग राजधानी तेहरान लौट रहे थे. वापसी के दौरान मौसम काफी खराब हो गया, जिसमें  राष्ट्रपति की हेलिकॉप्टर क्रैश हो गई. इसी हेलिकॉप्टर में ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियान भी सवार थे. रविवार से शुरू खोजबीन के बाद सोमवार को घटनास्थल का पता चला. जांच के दौरान हेलिकॉप्टर में सवार सभी लोगों को मृत पाया गया. बताया जाता है कि राष्ट्रपति के काफिले में कुल तीन हेलिकॉप्टर थे, लेकिन जिस हेलिकॉप्टर में राष्ट्रपति और विदेश मंत्री सवार थे वह क्रैश हो गया.


ईरान में अगले 50 दिनों के भीतर होगा राष्ट्रपति का चुनाव
घटना के बाद दुनियाभर से तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं. कुछ लोगों का आरोप है कि हेलिकॉप्टर क्रैश नहीं बुआ बल्कि क्रैश किया गया है. फिलहाल, इसका खुलासा जांच पूरी होने के बाद ही हो पाएगा. इधार ईरान में राष्ट्रपति इब्राहिम की मौत के बाद उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को देश का अंतरिम राष्ट्रपति नियुक्ति किया गया है. देश में अगले 50 दिनों के भीतर चुनाव के जरिए नए राष्ट्रपति की नियुक्ति की जाएगी.


यह भी पढ़ेंः ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत में साजिश? चीनी एक्सपर्ट्स को लगता है इन देशों का हो सकता है हाथ