Afghanistan Cold Temperature: इस वक्त तालिबान शासित देश अफगानिस्तान में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ठंड से अबतक अफगानिस्तान में 157 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं दूसरी ओर 77 मवेशी भी ठंड की वजह से मारे जा चुके हैं. अफगानिस्तान के अब तक के इतिहास में सबसे खतरनाक ठंड पड़ रही है. अफगानिस्तान के कुछ इलाकों में माइनस 28 डिग्री सेल्सियस तापमान है. 


हालांकि, इस महीने के दौरान अफगानिस्तान में नॉर्मल तापमान 0 से 5 डिग्री के बीच रहता था. अफगानिस्तान में बेसिक चीजों की कमी के वजह से लोगों को बहुत तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है. वहां पर लोगों की कमी हो गई है, जिसकी वजह से समय पर मदद नहीं पहुंच पा रही है. 


दो तिहाई आबादी संकट में
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार (UNOCHA) के मुताबिक अफगानिस्तान की कुल आबादी में से 2 करोड़  83 लाख लोगों पर ठंड का असर ज्यादा पड़ा है. ये वो लोग हैं जिनके जिंदा रहने के लिए तुरंत मदद की जरूरत है. देश की आबादी 4 करोड़ 1 लाख है, जिसका मतलब देश की दो तिहाई आबादी सर्दियों की वजह से संकट के दौर से गुजर रही है. 


UNOCHA पहुंचाई मदद
अफगानिस्तान के मैनेजमेंट मिनिस्टर मोहम्मद अब्बास अखुंद ने जानकारी दी कि देश में ठंड की वजह से सबसे ज्यादा मौतें ग्रामीण इलाके में हो रही है. उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों में हेल्थ फैसिलिटी के कमी की वजह से मौतें हो रही हैं. वहीं भारी बर्फबारी के वजह से अफगानिस्तान-पाकिस्तान नेशनल हाइवे जाम हो चुका है. हालांकि इस दौरान संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार (UNOCHA) ने  अब तक देशभर में 5 लाख 65 हजार लोगों को कंबल,शेल्टर और मानवीय सहायता पहुंचा चुकी है. 


ये भी पढ़ें:Pakistan Crisis: कंगाली से उबरने के लिए पाकिस्तान में कर्मचारियों की कटेगी 10 फीसदी सैलरी, मंत्रियों को लेकर भी शहबाज सरकार का बड़ा फैसला