Afghanistan Detained British Men: अफगानिस्तान में तालिबान ने तीन ब्रिटिश लोगों को पिछले तीन महीने से अपने कब्जे में रख रखा है. ब्रिटेन के एक NGO प्रेसीडियम नेटवर्क ने शनिवार (1 अप्रैल) को ये जानकारी दी. एनजीओ ने कहा कि हम ऐसे दो ब्रिटिश परिवारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.


ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय ने भी इस संबंध में एक बयान जारी किया है. उन्होंने अपने बयान में कहा, हम ब्रिटिश नागरिकों की सुरक्षा के लिए लगातार काउंसलर के संपर्क में है. वो इसके लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. वो पीड़ित परिवार का समर्थन कर रहे हैं.


जनवरी से तालिबान के कब्जे में ब्रिटिश नागरिक
प्रेसीडियम नेटवर्क के स्कॉट रिचर्ड्स ने स्काई न्यूज को बताया, हमारा मानना है कि उनका स्वास्थ्य अच्छा है और उनका अच्छा इलाज हो रहा है. हमारे पास यह मानने का कोई कारण नहीं है कि उनके साथ किसी तरह का नकारात्मक बर्ताव किया गया है. हमें बताया गया है कि वे उतने ही अच्छे हैं जितनी ऐसी परिस्थितियों में उम्मीद की जा सकती है. हालांकि अधिकारियों के बीच कोई सार्थक संपर्क नहीं पाया है. हमारी NGO प्रेसीडियम दो लोगों की मदद भी कर रहा है.


ऐसा माना जा रहा है कि दो ब्रिटिश नागरिक जनवरी से तालिबान के कब्जे में है. हालांकि, ये अभी तक पता नहीं चल पाया है कि तीसरा आदमी कितने समय से तालिबान के कब्जे में है.


पहले भी ब्रिटिश नागरिकों को लिया था कब्जे में
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक एक अज्ञात होटल मैनेजर, 53 साल के केविन कॉर्नवेल और एक YouTube स्टार माइल्स रूटलेज तालिबान के कब्जे में है. प्रेसीडियम ने ट्विटर पर तालिबान से आग्रह किया कि ये एक तरह की गलतफहमी है. आप इन लोगों को रिहा करें.


पिछले साल भी तालिबान ने एक अनुभवी टेलीविजन कैमरामैन और चार अन्य ब्रिटिश नागरिकों को छह महीने के बाद रिहा कर दिया था. पीटर जौवेनल ब्रिटेन के उन नागरिकों में से एक थे, जिनके बारे में लंदन में सरकार ने कहा था कि वो कट्टर इस्लामवादियों के पास है. तब ब्रिटेन कि सरकार ने कहा था कि पांच लोगों ने सरकार के मना करने के बाद भी अफगानिस्तान कि यात्रा की थी.


ये भी पढ़ें:


Taliban: तालिबान ने महिला संचालित रेडियो स्टेशन को बंद किया, रमजान में संगीत बजाने पर लिया गया एक्शन