Afghanistan News: अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच व्यापार पिछले एक हफ्ते में 50 फीसदी बढ़ा है, क्योंकि अफगानिस्तान की सीमाओं और सूखे बंदरगाहों पर तालिबान का कब्जा है. स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि अफगानिस्तान के चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने कहा कि ट्रांजिट में समस्याओं के बावजूद, व्यापार बढ़ गया है.


समाचार एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, चैंबर के डिप्टी खान जान अलोकोजई ने कहा कि बैंकों के बंद होने के कारण ट्रांजिट सेक्टर में समस्याएं अभी भी दिखाई दे रही हैं, लेकिन अफगानिस्तान के निर्यात और पाकिस्तान के आयात में वृद्धि देखी गई है.


इस बीच, अफगानिस्तान के चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इनवेस्टमेंट के सदस्यों ने भी सोमवार 23 अगस्त को तालिबान के सदस्यों के साथ मुलाकात की और निजी क्षेत्र की समस्याओं को साझा किया और तालिबान ने उन्हें हल करने का आश्वासन दिया. ईरान ने यह भी कहा है कि तालिबान के देश से कहने के बाद से गैस और तेल का निर्यात बढ़ा दिया गया है.


अफगानिस्तान इस्लामिक अमीरात के प्रवक्ता एआईई जबीउल्लाह मुजाहिद ने सोमवार को एक सभा में कहा कि वे आर्थिक स्थिति पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और अपनी तैयार की गई योजनाओं को लागू करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं.


एक दुर्लभ कदम में, आर्थिक और वित्तीय मामलों के लिए एआईई के आयोग ने सीमा शुल्क को एक और घोषणा तक धातुओं के निर्यात की अनुमति नहीं देने का निर्देश दिया है. आयोग ने कहा कि विदेशी धातु के लिए कम पैसे दे रहे हैं जबकि आंतरिक कारखानों और कंपनियों को बड़ी मात्रा में उनकी जरूरत है.


ये भी पढ़ें:


Women Assault In Pak: पाकिस्तान में अकेले पुरूषों के निकलने पर लगे बैन, बेनजीर भुट्टो की बेटी ने की मांग


Women Assault In Pak: पाकिस्तान में अकेले पुरूषों के निकलने पर लगे बैन, बेनजीर भुट्टो की बेटी ने की मांग