अफगानिस्तान में लड़कियों के लिए स्कूल जाना जैसे मानो सपना सा हो गया है. यहां लड़कियां पिछले साल अगस्त माह से स्कूल नहीं जा सकी हैं. अफगानिस्तान की सत्ता में तालिबान के फिर से काबिज होने के बाद से लड़कियों के लिए स्कूल का दरवाजा बंद है. हालांकि, आज से लड़कियों के स्कूल खोलने का आदेश जारी किया गया था, जो कि कुछ ही घंटों में वापस ले लिया गया. 


लड़कियों के सभी स्कूलों को फिर से खोलने की अपील


इस बीच, कई लड़कियां महीनों बाद स्कूल पहुंचीं, लेकिन जब उन्हें क्लास में एंट्री नहीं मिली, तो वो मायूस होकर लौट गईं. ऐसे ही काबुल में एक लड़की तब रो पड़ी, जब उसे क्लास में घुसने से रोक दिया गया. लड़की क्लास में घुसने पर लगी रोक की बात कर फूट-फूटकर रोने लगी. लड़की ने इस्लामिक अमीरात से देश भर में लड़कियों के सभी स्कूलों को फिर से खोलने की अपील की.






स्कूल खोलने के कुछ ही घंटों बाद बंद करने का आदेश


वहीं, काबुल में अपनी लड़कियों को स्कूल लेकर गईं माताओं ने भी इस्लामिक अमीरात से सभी लड़कियों के स्कूलों को फिर से खोलने की अपील की. बता दें कि अफगानिस्तान में अब एक बार फिर से लड़कियों के स्कूलों को बंद कर दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तालिबान ने अफगानिस्तान में लड़कियों के माध्यमिक स्कूलों को फिर से खोलने के कुछ ही घंटों बाद बुधवार को बंद करने का आदेश दिया. अफगानिस्तान के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है.


 इससे कट्टरपंथी इस्लामिक ग्रुप की नीतियों को लेकर जनता में विरोधाभास पैदा हो गया है. काफी दिनों के बाद स्कूल खुलने पर ऐसा लग रहा था कि लड़कियों की शिक्षा को लेकर तालिबान सोच बदल रहा है. अंतरराष्ट्रीय समुदाय की ओर से अफगानिस्तान के तालिबान शासकों से लड़कियों को स्कूल लौटने की इजाजत देने का लगातार अनुरोध किया जाता रहा है.


ये भी पढ़ें-


PM इमरान खान को अविश्वास प्रस्ताव से पहले लगा एक और झटका, चुनाव आयोग ने लगाया 50 हजार का जुर्माना


Russia-Ukraine War: 15 हजार रूसी सैनिक ढेर, 101 विमान, 124 हेलिकॉप्टर तबाह, जंग के 28वें दिन यूक्रेन का दावा