Afghanistan And Tajikistan Earthquake: अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान की धरती एक बार फिर भूकंप के झटकों से कांप उठी है. अफगानिस्तान में भूकंप के झटके से लोग सहम गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार, रिक्टर स्केल पर यहां भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है.

  वहीं, ताजिकिस्तान में 4.3 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. जानमाल के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है. 


अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान में भूकंप आने के बाद कई लोग सहम गए. कुछ लोग घरों से बाहर निकल गए थे. फिलहाल किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्तान में भूकंप सुबह तड़के करीब 4 बजकर 05 मिनट पर आया और इसकी डेप्थ 10 किलोमीटर थी. ताजिकिस्तान में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई


तुर्किए और सीरिया में भूकंप से तबाही


दुनियाभर में भूकंप आने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं. तुर्किए और सीरिया में 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप से बड़ी तबाही हुई है. तुर्किए और सीरिया में भीषण आपदा की वजह से 47 हजार से ज्यादा लोगों की जानें चली गईं हैं. वहीं, इस विनाशकारी भूकंप में 80 हजार से अधिक लोग जख्‍मी हुए हैं. तुर्किए में सोमवार (27 फरवरी) की शाम को एक बार फिर से तेज भूकंप आया था. इस दौरान रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई.


तुर्किए और सीरिया में करोड़ो डॉलर का नुकसान


तुर्किए और सीरिया में 6 फरवरी को आए विनाशकारी भूकंप में हजारों की संख्या में मकान धाराशाई हो गए. विश्व बैंक (World Bank) के अनुमान के मुताबिक तुर्किए में आवासीय बिल्डिंग के तहस नहस होने की वजह से 1.25 मिलियन लोग अस्थायी रूप से बेघर हो गए हैं. वहीं, दोनों देशों को अरबों डॉलर के नुकसान की संभावना जताई गई है. विश्व बैंक के एक अनुमान के अनुसार आपदा की वजह से अकेले तुर्किए को 34 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ है. 


ये भी पढ़ें:


Turkiye Earthquake: भूकंप से फिर कांपा तुर्किए, 5.6 की तीव्रता के झटकों से गिरीं इमारतें, मचा कोहराम