Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद लगातार वहां के लोगों के साथ उसके बर्बरतापूर्ण रवैए सामने आने लगे हैं. तालिबान की तरफ से पंजशीर घाटी में सड़क, बिजली और संचार सेवाएं काटे जाने की वजह से वहां की स्थिति अब धीरे-धीरे बदतर हो रही है. हाल में काबुल पहुंचे कुछ परिवारों ने पंजशीर के लोगों का दर्द बयां करते हुए कहा कि अगर यही स्थिति बनी रही तो उस प्रांत में लोग आगे भूख से मरने लगेंगे.


गौरतलब है कि इससे पहले यह खबर आई थी कि तालिबान के लड़ाकों ने पंजशीर में लड़ाई शुरू होते ही सड़क के साथ बिजली और संचार सेवाएं काट दी थी. एक परिवार जिसने इस इलाके में हुई आखिरी लड़ाई में अपने बेटा खोया, उसने कहा कि पंजशीर प्रांत में मानवीयता का घोर संकट पैदा हो रहा है.   


तुलु न्यूज़ के मुताबिक, वहां रहने वाले शायस्ता मेहराबन ने कहा, "हमले और संघर्ष बढ़े, लोग पहाड़ों पर भी भाग गए." दूसरी तरफ, पूर्व जिहादी नेता अब्दुल रब रसोल सयाफ ने प्रांत में आक्रमण को शीघ्र समाप्त करने का आह्वान करते हुए कहा कि युद्ध में नागरिकों को चोट नहीं पहुंचानी चाहिए. 


सयाफ ने कहा कि पंजशीर हमारे सम्माननीय और गौरवशाली देश का एक प्रसिद्ध हिस्सा है. लोगों के जीवन पर हमला करना... अस्वीकार्य है. यह उदारता नहीं है, इसे रोकना होगा."  इधर, तालिबान के अनामुल्ला समनगनी ने ऐसी रिपोर्ट्स को बिल्कुल गलत करार दिया. उसने कहा- “स्थिति सामान्य है और पंजशीर में तालिबान मुजाहिदीन के अधीन है. लोगों के नरसंहार और यातनाएं देना सच नहीं हैं. ये अफवाहें हैं."


ये भी पढ़ें:


Afghanistan Crisis: पंजशीर में तालिबानी लड़ाकों को मदद करने की रिपोर्ट्स पर पाकिस्तान ने दिया ये जवाब


Afghanistan Crisis: पंजशीर में तालिबान का खूनी खेल, अफगानिस्तान के पूर्व उप-राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह के भाई की हत्या की- रिपोर्ट