Afghanistan Crisis: तालिबान ने करीब करीब पूरे अफगानिस्तान पर कब्ज़ा कर लिया है. अमेरिकी सेना के वापस लौटने के बाद अब लगभग पूरा मुल्क ही तालिबान के हाथ में है, लेकिन पंजशीर में नॉरदर्न अलायंस तालिबानी लड़ाकों के आगे हथियार डालने को तैयार नही हैं. दोनों गुट आमने सामने है और जंग जारी है. इस बीच अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करज़ई ने एक बयान जारी कर दोनों पक्षों से झगड़ा खत्म करने की अपील की है.


अफगानिस्तान के न्यूज़ चैनल टोलो न्यूज़ के मुताबिक हामिद करज़ई ने अपने बयान में तालिबान और पंजशीर में मौजूद नॉरदर्न अलायंस से कहा है कि दोनों पक्ष जंग बंद करें और बातचीत के ज़रिए अपने मुद्दे को सुलझाएं.



महिलाओं ने मांगा अपना हक


अफगानिस्तान के काबुल में आज महिला अधिकार कार्यकर्ता ने एक रैली निकाली, जिसमें कई महिलाएं मौजूद शामिल हुईं. उन महिलाओं ने तालिबान और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से मांग की कि भविष्य में बनने वाली सरकार में महिलाओं के लिए अहम भूमिका सुनिश्चित की जाए. उन्होंने महिलाओं के राजनीतिक, आर्थिक और सामाजिक अधिकारों को मान्यता देने का भी आह्वान किया."


तालिबान में सरकार गठन की तैयारियां शुरू


अमेरिका के लौटने के बाद अफगानिस्तान में तालिबान ने अपनी सरकार गठन की कोशिशों को तेज़ कर दिया है. तालिबानी सूत्रों के मुताबिक तालिबान के संस्थापक सदस्य मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को तालिबान सरकार की कमान मिल सकती है. सूत्रों के मुताबिक शेर मोहम्मद अब्बास और मुल्ला याकूब को भी अहम ज़िम्मेदारी मिलेगी और सरकार का गठन दो से तीन दिनों के अंदर कर दिया जाएगा.



कोरोना से मौत पर मुआवजा देने की नीति न बनाने पर केंद्र को फटकार, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- 'जब तक आप कुछ करेंगे, तीसरी लहर भी बीत चुकी होगी'


Afghanistan News: मुल्ला बरादर को मिलेगी अफगानिस्तान में तालिबानी सरकार की कमान- रॉयटर्स