Small Radioactive Capsule Missing: ऑस्ट्रेलिया इन दिनों एक अजीब समस्या से गुजर रहा है. यहां गुम हुए एक छोटे से कैप्सूल ने पूरे ऑस्ट्रेलिया की नींद उड़ा रखी है. रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में 8 मिलीमीटर का रेडियोएक्टिव कैप्सूल गायब हो गया है.


रेडियोधर्मी कैप्सूल ले जाने वाला ट्रक पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया स्थित रियो टिंटो की खदान से पर्थ की तरफ जा रहा था, लेकिन वह पर्थ नहीं पहुंचा. रास्ते में अचानक गायब हो गया. जब से यह गायब हुआ है तब से ऑस्ट्रेलिया में हड़कंप मचा हुआ है. अधिकारियों की मानें तो दोनों शहरों के बीच दूरी 1,400 किमी है, ऐसे में इसे तलाशना संभव नहीं है. 


कैप्सूल को छूने भर से हो सकती हैं कई बीमारियां


वहीं सरकार का दावा है कि उस कैप्सूल की तलाश जारी है. हालांकि एहतियातन अधिकारियों ने ऑस्ट्रेलियाई जनता को चेतावनी दी है कि यदि वे इसे कहीं भी देखते हैं तो कम से कम 16 फीट की दूरी बनाकर रखें. यह कैप्सूल काफी खतरनाक हो सकता है. इस रेडियोधर्मी कैप्सूल के साइज की बात करें तो यह एक सिक्के से भी छोटा है. इसकी लंबाई 8mm और चौड़ाई 6mm है. इसमें रेडियोएक्टिव सीजियम-137 नाम का पदार्थ भरा हुआ है. एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर कोई इसे छू लेता है तो उसमें कई गंभीर बीमारियों के होने की आशंका रहती है. राज्य के अफसरों के मुताबिक, इह कैप्सूल के जरिये एक घंटे में 10 एक्स-रे के बराबर उत्सर्जन होता है. यही वजह है कि एक्सपर्ट लोगों को इस कैप्सूल से करीब 16 फीट दूरी बनाए रखने की सलाह देते हैं. 


इस कारण पुलिस ने लगा दी है पूरी ताकत


अगर कोई गलती से भी इस कैप्सूल के संपर्क में आ गया तो ऊसकी स्किन में जलन और कैंसर होने की आशंका रहती है. डिपार्टमेंट ऑफ फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज (DFES) ने रविवार को इस कैप्सूल के संबंध में कहा कि वैसे तो इस कैप्सूल को कोई हथियार के रूप में यूज नहीं कर सकता, लेकिन इसका रेडिएशन जनजातियों के लिए खतरा होगा. यही वजह है कि इसे इतनी गहनता से तलाशा जा रहा है. 


ये भी पढ़ें


Snowfall: कश्मीर में भारी बर्फबारी के कारण श्रीनगर हवाईअड्डे से सभी उड़ानें रद्द, नेशनल हाइवे भी बंद