अमेरिका के कैलिफोर्निया में एक पुल की वजह से वहां की सरकार का मजाक बन रहा है. अमेरिका के ही उद्योगी और आम लोग सरकार की इस परियोजना पर चुटकी ले रहे हैं. दरअसल 9 साल पहले कैलिफोर्निया हाई-स्पीड रेल अथॉरिटी ने एक रेल पुल प्रस्तावित किया था. जिसका निर्माण 9 साल बाद पूरा होने का जश्न मनाने के लिए वहां की अथॉरिटी जांच के घेरे में है.


9 साल के इंतजार और 918 अरब रुपये से ज्यादा के खर्च के बाद भी हैरानी की बात ये है कि कैलिफोर्निया  का ‘फ्रेस्नो रिवर वायाडक्ट’ रेल पुल कहीं भी नहीं जाता है. यानी ये रेल पुल न आगे से कहीं जुड़ता है और न पीछे से. उद्घाटन के बावजूद रेल पुल पर कोई रेल नहीं चलाई जा सकती है.


जिस वजह से पूरा होने के बावजूद भी कैलिफोर्निया की राज्य सरकार इस हाई-स्पीड रेल पुल पर लोगों की आलोचना भी झेल रही है. लोग ये सवाल उठा रहे हैं कि जिस परियोजना पर करदाताओं ने 918 अरब रुपये से अधिक खर्च किए हैं और जिसके निर्माण में नौ साल लगे हैं, वह कहीं भी नहीं पहुंचता है.




टेस्ला के संस्थापक और अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क और डॉगकॉइन के निर्माता बिली मार्कस सहित कई लोगों ने कैलिफोर्निया हाई-स्पीड रेल अथॉरिटी का मजाक उड़ाया है, क्योंकि उन्होंने पिछले साल "फ्रेस्नो रिवर वियाडक्ट" के पूरा होने की गर्व से घोषणा की थी.


बिली मार्कस ने व्यंग्य करते हुए अपने एक्स पोस्ट में लिखा "यह अब तक की सबसे उल्लेखनीय मानवीय उपलब्धि है. 9 वर्ष और 11 बिलियन डॉलर के बाद 1,600 फीट का हाई-स्पीड रेल मार्ग तैयार हुआ है.1,600 फीट चलने में लगभग 5 मिनट लगते हैं, इसलिए इसके लिए हाई-स्पीड रेल वास्तव में एक बड़ी बात है."