Speech Therapists Jailed: हांगकांग (Hong Kong) की एक अदालत ने शनिवार (9 सितंबर) को 5 स्पीच थैरेपी डॉक्टरों (Speech Therapists) को कोर्ट ने सजा सुनाई. इन डॉक्टरों के ऊपर देशद्रोही कंटेंट वाली बच्चों की किताबें (Children Books) प्रकाशित करने की साजिश रचने का आरोप था. कोर्ट ने इन डॉक्टरों को 19 महीने जेल की सजा सुनाई. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को लोरी लाइ, मेलोडी येउंग, सिडनी एनजी, सैमुअल चैन और मार्को फोंग को देशद्रोही प्रकाशनों को छापने, प्रकाशित करने, किताबों को बांटने, किताबों का प्रदर्शन करने की साजिश का दोषी पाया गया था. न्यायाधीश डब्ल्यूके क्वोक ने कहा, "छोटे बच्चों को उनके विचारों और मूल्यों को स्वीकार करने के लिए मार्गदर्शन करने के लिए इन लोगों का ये काम एक ब्रेनवॉशिंग की प्रैक्टिस है."


इस बीच युंग ने कहा कि "केवल इस बात का खेद है कि उसने अपनी गिरफ्तारी से पहले और अधिक फोटो वाली किताबें प्रकाशित नहीं की थीं." अदालत के दस्तावेजों के अनुसार, यह आरोप किताबों के एक सेट के इर्द-गिर्द केंद्रित है, जिसमें एक गांव के घर पर हमला करने वाले भेड़ियों के एक झुंड का विरोध करने की कहानी है. एक कहानी जिसे सरकारी अभियोजकों ने आरोप लगाया था कि बीजिंग में स्थानीय सरकार और चीन की केंद्र सरकार की अवमानना ​​​​को भड़काने के लिए थी.


न्यायाधीश क्वोक ने क्या कहा?
एक फैसले में हांगकांग जिला न्यायालय के न्यायाधीश ने अभियोजन पक्ष के साथ अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि किताब में छपी तस्वीरों का शहर की घटनाओं से संबंध था और यह पाया गया कि इन किताबों के लेखकों का इरादा शहर के माहौल को खराब करने का था. किताब के कंटेंट से पता चलता है ये इलाके घृणा या अवमानना ​​या असंतोष को उत्तेजित करने का था. न्यायाधीश क्वोक वाई किन ने फैसले में लिखा कि "(पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना) सरकार को भेड़ियों के रूप में पहचानने से बच्चों को इस विश्वास में ले जाया जाएगा कि (पीआरसी सरकार) उनके घर को छीनने और उनके सुखी जीवन को बर्बाद करने की बुरी नीयत से हांगकांग आ रही है, जिसे ऐसा करने का कोई अधिकार नहीं है."


"पुस्तक लेखकों की सजा को रद्द करना चाहिए"
जज के सुनाए गए इस फैसले पर अधिकार के लिए लड़ाई लड़ रहे लोगों ने नाराजगी जताई है. ह्यूमन राइट्स वॉच ने एक बयान में हांगकांग सरकार पर राजद्रोह कानून का उपयोग मामूली भाषण अपराधों के लिए दंडित करने का आरोप लगाया. ह्यूमन राइट्स वॉच की वरिष्ठ चीन शोधकर्ता माया वांग ने एक बयान में कहा, "हांगकांग के लोग चीन में लोगों पर राजनीतिक आरोप लगाने के लिए बेतुके मुकदमे के बारे में पढ़ते थे, लेकिन अब यह हांगकांग में भी होने लगा है." उन्होंने कहा, " बच्चों के 5 पुस्तक लेखकों की सजा को रद्द करना चाहिए."


जानिए क्या  है किताब के कंटेंट में?
हांगकांग (Hong Kong) में एक किताब (Children Books) में भेड़ियों (Wolf) ने एक गांव पर कब्ज़ा करने और भेड़ों (Sheeps) को खाने की कोशिश की. दूसरी में भेड़ियों द्वारा निशाना बनाए जाने के बाद 12 भेड़ों को अपना गांव छोड़ने के लिए मजबूर किया गया, जिसे अदालत ने उस मामले की ओर इशारा किया, जहां हांगकांग के 12 कार्यकर्ताओं ने प्रयास किया था. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इसके अलावा इन किताबों में साल 2020 की उस घटना का भी जिक्र है, जिसमें 12 लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारी (Democratic Support Protestor) स्पीडबोट (Speed Boat) से भागकर जा रहे थे, लेकिन उन्हें चीन के तटरक्षक बलों ने पकड़ लिया था.


यह भी पढ़ेंः 


Britain New King: चार्ल्स-III ब्रिटेन के नए राजा घोषित किए गए, पत्नी को मिली क्‍वीन कन्‍सॉर्ट की उपाधि 


Kohinoor Diamond: महारानी एलिजाबेथ-II के निधन के बाद किसे मिलेगा कोहिनूर हीरा, जानिए किसकी दावेदारी सबसे मजबूत