तेहरानः ईरान के गुलिस्तान प्रांत के रामियान काउंटी में सोमवार को 5.1 तीव्रता के भूकंप की वजह से 34 लोग घायल हो गए. न्यूज एजेंसी सिन्हुआ ने ईरान के आपातकालीन संगठन के प्रमुख मोजतबा खालिदी के हवाले से बताया कि भूकंप की वजह से अभी मौत की कोई सूचना नहीं मिली है.


रामियान के गवर्नर हामिद रेजा चोबदारी ने कहा इस क्षेत्र में भूकंप से 50 घरों को नुकसान पहुंचा है. ईरान के भूकंपीय केंद्र के अनुसार, भूकंप का उपकेंद्र जमीन से नौ किमी की गहराई में था, जो कि 37.021 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 55.101 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था.


बता दें कि कुछ ही दिन पहले भारत के महाराष्ट्र में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. महाराष्ट्र के नासिक में आधे घंटे के अंदर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 4 सितंबर को रात 11:41 बजे आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.0 मांपी गई है. इसके साथ ही 5 सितंबर को रात 00.05 पर 3.6 तीव्रता के भूकंप ने नासिक के लोगों को डरा दिया था.


नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, रिक्टर पैमाने पर पहले आई भूकंप की तीव्रता 4.0 और बाद में आए भूकंप की तीव्रता 3.6 दर्ज की गई है. हल्की तीव्रता के इस भूकंप से लोगों को जान-माल की हानि नहीं हुई है. वहीं इससे पहले भी बीते 18 अगस्त को यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. हालांकि तब भूकंप की तीव्रता काफी कम 2.2 बताई गई थी.


इसे भी पढ़ेंः
चीन के साथ तनाव के बीच LAC पर सर्दी के लिए राशन, तेल और दूसरे जरूरी सामान को स्टॉक करने की तैयारी में सेना


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जताई अगले सप्ताह मानसून की वापसी की आशंका