China: चीन की राजधानी बीजिंग में भी प्रशासन ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए शंघाई जैसे सख्त उपाय लागू करना शुरू कर दिया है. शहर में चंद नए मामले सामने आने के बाद हजारों नागरिकों को जबरन क्वारंटीन होटलों में ट्रांसफर कर दिया गया है. बता दें महामारी शुरू होने के बाद से बीजिंग अपने सबसे खराब प्रकोप से जूझ रहा है. अप्रैल के अंत में ओमिक्रॉन वेरिएंट के 1,300 से अधिक संक्रमित मामले सामने आ चुके थे, जिसके बाद शहर के रेस्तरां, स्कूल और पर्यटकों के आकर्षण को अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया.  


13 हजार से अधिक लोगों को क्वारंटीन भेजा गया
तस्वीरों और सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से शेयर किए गए एक सरकारी नोटिस के अनुसार,  दक्षिण-पूर्व बीजिंग में नानक्सिनयुआन आवासीय परिसर के 13,000 से अधिक निवासियों को शुक्रवार रात को क्वारंटीन होटलों में ट्रांसफर कर दिया गया। यह कदम हाल के दिनों में खोजे गए 26 नए संक्रमणों की वजह से उठाया गया.


कृपया सहयोग करें
चाओयांग जिले के अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा, "एक्सपर्ट्स ने निर्धारित किया है कि सभी नानक्सिनयुआन निवासी 21 मई की मध्यरात्रि से सात दिनों के लिए केंद्रीकृत क्वारंटीन से गुजरेंगे." अधिकारियों ने क्वारंटीन में भेजे गए लोगों से  कहा, “कृपया सहयोग करें, अन्यथा आप संबंधित कानूनी परिणाम भुगतेंगे.” 


वीबो पर एक निवासी ने लिखा, "हम में से कुछ को 23 अप्रैल से 28 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है, और हम सभी का टेस्ट नेगेटिव आया था. मेरे बहुत से पड़ोसी बुजुर्ग हैं या उनके छोटे बच्चे हैं."


स्थानीय निवासी और रियल एस्टेट ब्लॉगर लियू गुआंग्यु ने शनिवार तड़के वीबो पर पोस्ट किया, "ट्रांस वास्तव में हमें ऐसा महसूस करा रहा है जैसे हम एक युद्ध के बीच में हैं." न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक लियू ने बताया कि उन्हें केवल आधे दिन पहले ही इस कदम की सूचना दी गई थी, लेकिन उन्होंने कहा कि वह होटल से संतुष्ट हैं.


निवासियों को सामान पैक करन के लिए कहा गया
वीबो पर साझा किए गए स्क्रीनशॉट्स के अनुसार, निवासियों को अपने कपड़े और आवश्यक सामान पैक करने के लिए कहा गया था, और बाद में उनके घरों को कीटाणुरहित कर दिया जाएगा.


पिछले महीने, हजारों कोविड-नेगेटिव शंघाई निवासियों को सैकड़ों किलोमीटर दूर अस्थायी क्वारंटीन में भेज दिया गया था.  वीबो यूजर्स ने बीजिंग के अधिकारी द्वारा शंघाई के जैसा दृष्टिकोण अपनाने पर व्यापक चिंता जाहिर की है.


यह भी पढ़ें: 


Russia Ukraine War: यूक्रेन को अमेरिकी मदद मिलना जारी, बाइडन ने साइन किया 40 बिलियन डॉलर का सहायता बिल


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में कानून और व्यवस्था की स्थिति में सुधार, हटाया गया आपातकाल