नई दिल्ली: न्यू ईयर सेलिब्रेशन के अमेरिका के लोगों में जबरदस्त उत्साह है. इस चक्कर में अमेरिका में जाम की स्थिति सड़कों पर नहीं बल्कि आसमान में बन गई है. स्थिति ये है कि एक घंटे में 12 हजार विमानों को उड़ान भरनी पड़ रही है.


इस बार अमेरिका उपमहाद्वीप के 10.40 करोड़ लोग इस बार नए साल का जश्न मनाने के लिए निकलें हैं. इस बार 1 जनवरी तक 70 लाख लोग हवाई सफर करेंगे. जिस कारण एयर ट्रेफिक कांट्रोल करने वालों के सामने एक नई चुनौती खड़ी हो गई है. नये साल पर ऐसी स्थिति अमेरिका में 16 सालों में पहली बार बनी है. इस चुनौती से निपटने के लिए व्यापक तैयारियां की जा रही है.


एयरपोर्ट पर सुरक्षा के इंतजामों के साथ ट्रेफिक और एयरपोर्ट के रनवे पर प्लेन को सही तरह से लेंड कराने के लिए विशेष इंतजाम किए गए है. इस स्थिति में अमेरिका के व्यस्त एयरपोर्ट पर कर्मचारियों को अधिक मेहनत करनी पड़ रही है. अमेरिका में इस साल बड़ी संख्या में लोग छुट्टी पर निकलें हैं. नए साल के मौके पर इस देश के करीब 70 लाख लोग हवाई जहाज की यात्रा कर रहे हैं. अमेरिका के ऑटोमोबाइल एसोसिएशन ने इस बात की पुष्टि की है.


बड़ी संख्या में लोग हवाई सफर कर रहे हैं, स्थिति ये है कि एक घंटे में 12 हजार विमान उड़ान भर रहे हैं. वहीं ऐसा नहीं है कि लोग नये साल का जश्न मनाने के लिए सिर्फ प्लेन का ही सहारा ले रहे हैं बड़ी संख्या में लोग अपनी मनपसंद जगह घूमने के लिए निजी वाहनों से भी सैर पर निकले हैं. एक जानकारी के मुताबिक लगभग 39 लाख अपने वाहनों से घूमने निकलें हैं.