Modi Kedarnath Visit: पीएम नरेंद्र मोदी शुक्रवार को केदारनाथ धाम पहुंचे. पीएम मोदी ने आदिशंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण करने के साथ-साथ केदारनाथ धाम को 130 करोड़ की परियोजनाओं का तोहफा भी दिया. प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी कई बार केदारनाथ का दौरा कर चुके हैं. शुक्रवार को जब पीएम मोदी केदारनाथ पहुंचे तो उन्होंने केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना व आरती की. बाघंबर वस्त्र चढ़ाए और नंदी की परिक्रमा की. केदारनाथ यात्रा के दौरान पीएम मोदी खास अंदाज में नजर आए.


पीएम मोदी माथे पर त्रिपुंड लगाए, गले में रुद्राक्ष की माला और कंधे पर शॉल डाले दिखे. पीएम मोदी ने इस दौरान लोगों को संबोधित भी किया. उन्होंने कहा, चारधाम सड़क परियोजना का काम तेजी से चल रहा है. भविष्य में यहां केदारनाथ जी तक श्रद्धालु केबल कार के जरिए आ सकें, इससे जुड़ी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. यहां पास में ही पवित्र हेमकुंड साहिब जी भी हैं. हेमकुंड साहिब जी के दर्शन आसान हों, इसके लिए वहां भी रोप-वे बनाने की तैयारी है. 



पीएम मोदी ने कहा, यूपी में काशी का कायाकल्प हो रहा है तो वहीं मथुरा-वृंदावन में भी विकास कार्यों पर जोर है. दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस वे बनने से यात्रियों के लिए सफर और सुगम हो जाएगा. आने वाले वर्षों में उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था बदलने वाली है. पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड में पलायन रोकने की योजना पर काम हो रहा है. अब पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी पहाड़ वालों के काम आएगी. यह दशक नौजवानों का है. 




पीएम मोदी ने यह भी कहा, अभी दो दिन पहले ही अयोध्या में दीपोत्सव का भव्य आयोजन पूरी दुनिया ने देखा. आज अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर पूरे गौरव के साथ बन रहा है, अयोध्या को उसका गौरव वापस मिल रहा है. भारत का प्राचीन सांस्कृतिक स्वरूप कैसा रहा होगा, आज हम इसकी कल्पना कर सकते हैं. अब देश अपने लिए बड़े लक्ष्य तय करता है, कठिन समय सीमाएं निर्धारित करता है, तो कुछ लोग कहते हैं कि इतने कम समय में ये सब कैसे होगा! होगा भी या नहीं होगा!  तब मैं कहता हूं कि - समय के दायरे में बंधकर भयभीत होना अब भारत को मंजूर नहीं है. 




पीएम मोदी ने कहा, उत्तराखंड ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जिस तरह का अनुशासन दिखाया, वो  भी बहुत सराहनीय है. भौगोलिक कठिनाइयों को पार कर आज उत्तराखंड ने, उत्तराखंड के लोगों ने 100 प्रतिशत सिंगल डोज़ का लक्ष्य हासिल कर लिया है. ये उत्तराखंड की ताकत है, सामर्थ्य है.


ये भी पढ़ें


PM Modi in Kedarnath Live: केदारनाथ त्रासदी को याद कर भावुक हुए पीएम मोदी, कहा- यहां आकर कण-कण से जुड़ जाता हूं


PM Modi in Kedarnath: कौन थे श्री आदि शंकराचार्य, जिनकी मूर्ति का पीएम मोदी ने किया लोकार्पण?